Winter Skin Care: अगर सर्दियों के मौसम में त्वचा हो गई है रूखी-बेजान, तो इन घरेलू उपाय से निखारे रंगत

Winter Skin Care: सर्दियों का मौसम आते ही त्वचा रूखी, बेजान और काली होने लगती है। ऐसे में त्वचा का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। वैसे तो बाजार में सर्दियों के मौसम में त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए कई प्रकार के प्रोडक्ट्स उपलब्ध है। लेकिन यह इतने महंगे होते हैं कि हर कोई इनका इस्तेमाल करने से कतराता है। इसलिए आज हम आपको सर्दियों में हो रही त्वचा संबंधित समस्याओं से बचने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं। जिनकी मदद से त्वचा का कालापन हटाया जा सकता है साथ ही रूखी और बेजान त्वचा में नमी को लाया जा सकता है, तो चलिए जानते हैं।

त्वचा का कालापन हटाने के लिए क्या करें?

त्वचा के कालेपन को हटाने के लिए आलू का रस सबसे बेहतर ऑप्शन माना जाता है। आलू के अंदर विटामिन बी और सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आलू को काटकर पूरे फेस पर और गले पर अच्छी तरह से रगड़ें। अगर आलू को रगड़ना मुश्किल हो रहा है तो आप इसका जूस भी निकाल सकते हैं। कम से कम 5 मिनट तक इसे चेहरे और गले पर लगा रहने दे। फिर साफ पानी से धो लें। आलू त्वचा के कालेपन को हटाने के साथ-साथ डार्क सर्कल को भी हटाने में मदद करता है। हफ्ते में तीन बार इसका इस्तेमाल करने से त्वचा का कालापन धीरे-धीरे कम हो जाता है और त्वचा में निखार आ जाता है।

त्वचा को मुलायम बनाने के लिए क्या करें?

सर्दियों के मौसम में रूखी और बेजान त्वचा से सभी परेशान रहते हैं। ऐसे में त्वचा को मुलायम बनाने के लिए शहद सबसे बेहतर ऑप्शन हो सकता है। यह त्वचा को मुलायम, निखरा हुआ और हाइड्रेटेड बनाने में मदद करता है। शहद को उंगलियों की मदद से चेहरे पर लगाएं। इसे कम से कम 5-10 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। समय पूरा होने के बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में 2 दिन भी अगर ऐसा किया जाए तो त्वचा बहुत जल्दी मुलायम बन जाती है।

डेड स्किन सेल्स को निकालने के लिए क्या करें?

डेड स्किन सेल्स को निकालने के लिए दूध लगाने का तरीका सबसे आसान और फायदेमंद तरीका माना जाता है। दूध का इस्तेमाल क्लिंजर के रूप में किया जा सकता है। सुबह उठने के बाद सबसे पहले चेहरे को पानी से साफ करें। उसके बाद एक कटोरी में कच्चा दूध लें और उसमें रूई डुबोएं फिर चेहरे पर लगाएं। कम से कम 3 से 4 मिनट तक कच्चे दूध को चेहरे पर रूई की मदद से लगाएं । ऐसा करने से डेड स्किन सेल्स निकल जाती है और त्वचा पर निखार आता है।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News