World Gratitude Day 2022 : जीवन है अनुपम उपहार, विश्व कृतज्ञता दिवस पर जताएं आभार

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। हम अपने जीवन में कितने कृतज्ञ हैं। हमें ये जीवन मिला, प्रकृति ने हमें अन्न जल ऑक्सीजन दी, संबंध मिले और ऐसे कितने ही लोग जो जाने अनजाने हमारे जीवन को समृद्ध करते गए। कहीं हम उस सबके प्रति आभार जताना कृतज्ञता ज्ञापित करना भूल तो नहीं जाते। इसी बात को याद कराने के लिए आज विश्व कृतज्ञता दिवस (World Gratitude Day 2022) मनाया जाता है। दुनियाभर में आज के दिन नागरिक, संस्थाएं, संगठन अपनी अपनी तरह से कृतज्ञता ज्ञापित करते हैं।

Relationship tips : इन 7 बातों से जानिये कितना गहरा है आपका रिश्ता

ये साल 1965 की बात है जब हवाई में संयुक्त राष्ट्र की इमारत में एक धन्यवाद डिनर आयोजित किया गया। ये आयोजन वहां के ध्यान केंद्र में हुआ और उस समय ये सुझाव मेडिटेशन शिक्षक और संयुक्त राष्ट्र मेडिटेशन ग्रुप के निदेशक चिम्नोय ने दिया था। उस दौरान जितने लोग वहां मौजूद थे उन्हें भी इस बात की जरुरत महसूस हुई कि अपनी कृतज्ञता जताने के लिए कोई एक विशेष दिन तो होना ही चाहिए और यहीं विश्व कृतज्ञता दिवस मनाने का आधिकारिक प्रस्ताव भी दिया गया। इसके बाद से 21 सितंबर 1966 से दुनियाभर में विश्व कृतज्ञता दिवस मनाने की शुरुआत हुई।

Continue Reading

About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।