World Hello Day 2022 : आज के दिन कहिए ‘हेलो,’ जानिये इस खास शब्द की कहानी

World Hello Day 2022 : हेलो..रोजमर्रा के जीवन में बोला जाने वाला ये सबसे लोकप्रिय और प्रचलित शब्द है। किसी भी बात की शुरुआत अमूमन हेलो से ही होती है। ये ये वो शब्द है जिसे हमारी ज़बान सबसे अधिक दोहराती है। तो ऐसे शब्द को कुछ खास तवज्जो भी दी जानी चाहिए। आज उसी तवज्जो का दिन है..आज वर्ल्ड हेलो डे है। दुनिया भर के 180 से अधिक देशों में ये दिन मनाया जाता है। करीब 31 शांति पुरस्कार विजेताओं ने वर्ल्ड हेलो डे मनाने का समर्थन किया है।

ऐसे हुई शुरुआत

शायद बहुत कम लोग जानते हों कि ऐसा भी कोई दिन मनाया जाता है। वर्ल्ड हेलो डे मनाने की शुरुआत 1973 में हुई थी जब इजरायल और मिस्र के बीच लंबे समय से चला आ रहा संघर्ष समाप्त हुआ। इसके बाद शांति और मित्रता के लिए उन्होने जिस पहले शब्द का इस्तेमाल किया वो ‘हेलो’ था। तभी से ये दिन मनाने का प्रचलन हुआ। माना जाता है कि हेलो शब्द मित्रता की शुरुआत का प्रतीक है। जब कोई हेलो बोलता है तो उसके बीच की दुश्मनी, कड़वाहट और विषाद खत्म हो जाता है और वो दोस्ती की दुनिया में पहला कदम रखता है। ये ‘हेलो’ इतना खास है कि इस एक छोटे से लफ्ज़ से एक लंबा अबोला भी खत्म हो जाता है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।