World Peace Day 2022 : विश्व शांति दिवस पर जानिये इस साल की थीम, सीएम शिवराज ने दी शुभकामनाएं

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। आज विश्व शांति दिवस (World Peace Day 2022) है। हर वर्ष 21 सितंबर का दिन दुनिया भर में अहिंसा, युद्ध विराम और शांति के सिद्धांतों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मनाया जाता है। यूनाइटेड नेशनल जनरल असेंबली (UNGA) राष्ट्रों और नागरिकों के बीच शांति स्थापित करने के लिए प्रयासरत है और इस साल की थीम है ‘End racism. Build peace’ अर्थात ‘नस्‍लवाद खत्‍म करें। शांति स्‍थापित करें।’

World Gratitude Day 2022 : जीवन है अनुपम उपहार, विश्व कृतज्ञता दिवस पर जताएं आभार

ये दुनिया शांति के बल पर ही चल रही है, युद्ध हमें विनाश की ओर ले जाते है। दुनिया के तमाम देशों व लोगों के बीच शांति को बढ़ावा देने के उद्देश्य से साल 1981 में संयुक्त राष्ट्र ने इस दिवस को मनाने की शुरुआत की। लेकिन 21 सितंबर को ये दिवस मनाने की आधिकारिक घोषणा साल 2001 में की गई। इससे पहले तक ये 1982 से लेकर 2001 सितंबर माह के तीसरे मंगलवार को मनाया जाता था। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने साल 2001 में इसे अंहिसा और युद्धविराम का दिन घोषित किया जिसके बाद से अब हर साल आज के दिन विश्व शांति दिवस मनाया जाता है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।