आंखों के नीचे की झुर्रियों ने बिगाड़ दी है चेहरे की खूबसूरती, इन आसान तरीकों से पाएं छुटकारा

Eye Care Tips: आंखों के आसपास की त्वचा बहुत ही नाजुक होती है और यहां सबसे पहले झुर्रियां और फाइन लाइन दिखाई देती हैं। यह उम्र बढ़ने, धूप के संपर्क में आने, गलत स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने और जीवनशैली की बिगड़ी आदतों के कारण हो सकता है। इसलिए अपनी आंखों की देखभाल करने के लिए कुछ टिप्स को अपनाना जरूरी है।

eye care tips

Eye Care Tips: खूबसूरत दिखना कौन नहीं चाहता, चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लोग तरह-तरह के महंगे-महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं या फिर पार्लर में महंगा-महंगा ट्रीटमेंट करवाते हैं। लेकिन फिर भी चेहरे पर कुछ खास फर्क नजर नहीं आता है। इतना ही नहीं कई बार केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट और पार्लर में इस्तेमाल किया जाने वाला केमिकल बेस्ड ट्रीटमेंट त्वचा पर रिएक्शन कर देता है, जिस वजह से त्वचा सुधारने की वजह है और भी ज्यादा खराब हो जाती है।

बिगड़ी लाइफस्टाइल, अनहेल्दी फूड प्रदूषण यह सारी चीज चेहरे की बिगड़ी रंगत का मुख्य कारण है। जाने-अनजाने में हमारी कुछ गलतियां ना सिर्फ चेहरे को ही खराब करती है बल्कि आंखों के आसपास की त्वचा को भी नुकसान पहुंचा देती है। आंखों के आसपास की त्वचा बहुत नाजुक होती है, जिस वजह से आंखों के आसपास फाइन लाइंस नजर आने लगती है। आज हम आपको इस लेख के द्वारा कुछ ऐसे आसान टिप्स बताने जा रहे हैं, जो आंखों की देखभाल करने में मदद करेंगे, तो चलिए जानते हैं।

आंखों की देखभाल के लिए इन टिप्स को करें फॉलो

अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखें: अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखना फाइन लाइन को कम करने का सबसे अच्छा तरीका है। दिन भर में पानी पीते रहें और अपनी त्वचा पर मॉइस्चराइज़र लगाएं। जब शरीर में पानी की कमी होती है तो डिहाइड्रेशन होने लगता है, जिस वजह से चेहरा की त्वचा झूलने लगती है। आंखों के आसपास की त्वचा नाजुक होती है इसलिए डिहाइड्रेशन का असर आंखों के आसपास ज्यादा देखने को मिलता है।

धूप से बचाव करें: धूप के संपर्क में आने से त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया तेज हो जाती है, जिससे झुर्रियां और फाइन लाइन दिखाई देती हैं। बाहर निकलते समय हमेशा सनस्क्रीन का उपयोग करें और धूप का चश्मा पहनें।

अच्छी त्वचा देखभाल की करें: अपनी त्वचा को साफ और स्वस्थ रखने के लिए अच्छी त्वचा देखभाल का पालन करें। दिन में दो बार अपना चेहरा धोएं और एक क्लींजर का उपयोग करें।

आंखों के नीचे क्रीम का उपयोग करें: आंखों के नीचे की त्वचा के लिए विशेष रूप से बनाई गई क्रीम का उपयोग करें। ये क्रीम फाइन लाइन को कम करने और त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करती हैं।

रेटिनॉल का उपयोग करें: रेटिनॉल एक प्रकार का विटामिन ए है जो त्वचा के उत्पादन को बढ़ावा देता है और झुर्रियों और फाइन लाइन को कम करने में मदद करता है।

पर्याप्त नींद लें: पर्याप्त नींद लेने से आपकी त्वचा को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है और फाइन लाइन को कम करने में मदद मिलती है।

स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं: स्वस्थ जीवनशैली अपनाने से आपकी त्वचा को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है और फाइन लाइन को कम करने में मदद मिलती है। धूम्रपान न करें, शराब का सेवन कम करें और स्वस्थ भोजन खाएं।

योग और ध्यान करें: योग और ध्यान तनाव को कम करने में मदद करते हैं, जो फाइन लाइन को कम करने में मदद कर सकता है। इन टिप्स का पालन करके आप आंखों के नीचे फाइन लाइन को कम करने और अपनी त्वचा को स्वस्थ और युवा रखने में मदद कर सकते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News