पहली बार करने जा रही हैं मेकअप, इन टिप्स की मदद से पाएं ब्यूटीफुल लुक

मेकअप हर लड़की की पहली पसंद होता है। खूबसूरत लगने के लिए सभी मेकअप अप्लाई करते हैं। चलिए आज हम आपको मेकअप करने की कुछ टिप्स देते हैं।

makeup tips

Makeup Tips: मेकअप करना हर लड़की को पसंद होता है। यह एक ऐसी चीज है जो हमारी सुंदरता को बढ़ाने का काम करती है। हालांकि, मेकअप करना हर किसी के बस की बात नहीं होती केवल करने वाले ही यह सब कर पाते हैं। अगर मेकअप की पूरी जानकारी नहीं है तो इसे करना तो दूर खरीदना भी बहुत मुश्किल लगता है। मेकअप में प्राइमर से लेकर कंसीलर, फाउंडेशन, आईशैडो, आईलाइनर, मस्कारा, लिप लाइनर, आइब्रो पेंसिल और न जाने कितने सामान होते हैं। इन सभी को चेहरे पर अप्लाई करने के लिए तरीका भी अलग-अलग होता है।

जब कोई मेकअप करने की शुरुआत करता है तो वह ढेर सारे प्रोडक्ट और उन्हें उपयोग करने के तरीके को देखकर ही घबराने लगता है। सिर्फ फाउंडेशन, आईलाइनर और लिपस्टिक लगाना मेकअप नहीं होता बल्कि इसके अंदर कई तरह की बारीकियां होती है। पहली बार जो लोग मेकअप करते हैं उन्हें यह थोड़ा मुश्किल लग सकता है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी छोटी-छोटी टिप्स बताते हैं। जिसकी मदद से आपको मेकअप करने में काफी आसानी होगी।

कर लें तैयारी

जब आप मेकअप करने वाले हैं उसके पहले अपने चेहरे को तैयार करना बहुत जरूरी है। आपको वह फेस वॉश उपयोग करना चाहिए जो आपकी स्किन पर सूट करता है। वही ठंडे की जगह अगर आप हल्के गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लेंगे तो ज्यादा अच्छा होगा।

बर्फ से मसाज

चेहरा धोने के बाद कुछ देर उस पर बर्फ की मसाज करें। ऐसा करने से सारे पोर्स बंद हो जाएंगे और स्किन का तेल बाहर नहीं निकलेगा। बर्फ लगाने के बाद अपनी स्किन को मॉइश्चराइज करें।

फाउंडेशन बेस

अब सबसे पहले आपको अपने चेहरे पर फाउंडेशन लगाना है। इसके लिए आपके पूरे चेहरे पर डॉट लगाने हैं और फिर उंगलियों से टेप करते हुए सब कुछ अच्छी तरह से ब्लैंड कर लेना है। हाथों से यह नहीं हो रहा है तो आप गीले स्पॉन्ज से भी यह सब कर सकती हैं। इतना याद रखें कि जो आप अपने चेहरे पर अप्लाई कर रहे हैं वह आपको अपने गले पर भी अप्लाई करना है।

कंसीलर

अगर फाउंडेशन का उपयोग करने के बाद भी आपके चेहरे पर दाग धब्बे नजर आ रहे हैं तो आपको कंसीलर का इस्तेमाल करना चाहिए। कंसीलर हमारे चेहरे पर मौजूद सारे धब्बों को गायब कर देता है। खासतौर पर नाक के आसपास, आंखों के नीचे, जॉ लाइन के नीचे कंसीलर जरूर लगाना चाहिए।

आंखों का मेकअप

चेहरे के बाद जब आंखों के मेकअप की बारी आती है। तो आपको इस पर भी फाउंडेशन लगाकर ब्लैंड कर लेना चाहिए। अगर जल्दी मेकअप करना है तो डार्क ब्राउन शेड आंखों पर अप्लाई किया जा सकता है। इसके बाद अपनी आंखों पर मस्कारा लगे और अगर चाहे तो काजल लगा सकती हैं।

हाईलाइटर

चेहरे के कट को उभारने के लिए सबसे पहले ब्लशर का इस्तेमाल करें। इसके बाद हाइलाइटर लगाते हुए अपने चेहरे को फिनिशिंग देने का काम करें। ब्लशर और लिपस्टिक के शेड को थोड़ा मिलता जुलता रखें। इसे अच्छी तरह से ब्लेंड करें ताकि यह चेहरे पर अलग से नजर ना आए।

लिपस्टिक

अब बारी आती है लिप मेकअप की तो ध्यान रखें कि होठों के आसपास का फाउंडेशन एक जैसा होना चाहिए। अगर आपके लिप्स सूख गए हैं तो इन पर लिप बाम लगा लें। लिपस्टिक लगाने के लिए ब्रश का इस्तेमाल ज्यादा बेहतर होता है। आप होठों को भरा भरा दिखाना चाहती हैं तो ब्राइट कलर का इस्तेमाल कर सकती हैं। बड़े होंठ हैं तो डार्क लिपस्टिक का चुनाव ठीक रहेगा।

मेकअप को दें फिनिशिंग

पूरा मेकअप हो जाने के बाद कॉम्पैक्ट लगाना बिल्कुल भी ना भूलें। इससे मेकअप अच्छा दिखाई देता है। आप चाहे तो अपने हिसाब से ग्लॉसी और शिमर लुक भी चुन सकती हैं।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News