बर्फ के फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान, इन समस्याओं का कर सकता है समाधान 

जीवनशैल, डेस्क रिपोर्ट। गर्मियों के मौसम में बर्फ (ice) कई कामों में लाया जाता है। घाव फुंसी, चोट और जले पर इसका इस्तेमाल काफी ज्यादा काफी लंबे समय से हो रहा है। लेकिन क्या आपको पता है कि इसके अलावा भी बर्फ के अनेक फायदे होते हैं। यह सिर्फ ठंडक पहुंचाने का काम नहीं करता है बल्कि चेहरे और कई समस्या का समाधान भी बन सकता है। ऐसा माना जाता है कि बर्फ के टुकड़ों का सेवन पाचन के लिए भी लाभदायक होता है। अधिक खाना लेने पर यदि अप पाचन की समस्या है तो बर्फ का सेवन इसे ठीक कर सकता है। सिर्फ इतना ही नहीं यह आपके जुबान का स्वाद भी खराब होने से बचा सकता है, यदि आपको कड़वी दवाई लेनी है तो मुंह में बर्फ का टुकड़ा रख सकते हैं, इससे आपको दवाई कड़वी नहीं लगेगी।

यह भी पढ़े…  पीएम स्वनिधि योजना को लेकर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, इन लोगों को मिलेगा लाभ 

वैसे तो चेहरे के लिए बर्फ बहुत फायदेमंद माना जाता है, इसे चेहरे पर मलने से डेड सेल रिमूव होते है और ढीली त्वचा को सही करने का भी काम भी यह करता है। कपड़े में बर्फ का टुकड़ा डाल कर उसे चेहरे पर लगाने से त्वचा टाइट हो जाती है और चेहरे पर निखार भी आता है। माना जाता है कि चोट से खून निकलने पर यदि उस जगह पर बर्फ को मसल दिया जाए तो खून बहना बंद हो जाता है। आपको भी गर्मियों में नाक से खून आने की समस्या है तो बर्फ से इसका निजात पाया जा सकता है, बर्फ को एक कपड़े में डालकर नाक के ऊपर चारों तरफ रखें, इससे थोड़ी ही देर में आपके नाक से खून आना बंद हो जाएगा। इतना ही नहीं कई लोगों का यह भी मानना होता है कि बर्फ का टुकड़ा उल्टी रोक सकता है, यदि आपको उल्टी जैसा लग रहा हो तो, धीरे-धीरे बर्फ का सेवन करें आपका मन ठीक हो जाएगा। घुटने और एड़ियों में दर्द है तो बर्फ को कपड़े में डाल कर रगड़ने से दर्द कम होता है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"