कूनो पार्क में मिले 42 प्राचीन सिक्के, मुगलकाल से लेकर विक्टोरिया काल का है खजाना

kuno national park

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश के कूनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) एक बार फिर सुर्ख़ियों में आ गया है। बताया जा रहा है कि कुछ ही महीनों पहले कुनो नेशनल पार्क में नामीबियाई चीते लाए गए थे वहीं अब इस पार्क से जमीन में गड़ा खजाना मिलने की खबर सामने आई है। दरअसल, पार्क में जब खुदाई का कार्य किया गया जिसमें 42 पुराने सिक्के पाए गए। जैसे ही 42 पुराने सिक्के मिले तो इसकी जानकारी तुरंत प्रशासन को दी गई।

इतना ही नहीं पालपुर राजघराने के वंशज ने कुछ ही सिक्के होने का आरोप भी लगाया है। जो सिक्के मिले है वो क्वीन विक्टोरिया, ग्वालियर रियासत और मुगलकालीन बताए जा रहे हैं। बड़ी बात ये है कि इसमें से 35 सिक्कों पर फारसी में कुछ लिखा हुआ है। वहीं बाकि के सिक्कों क्वीन विक्टोरिया के समय 1840 के बताए जा रहे हैं। बचे हुए ग्वालियर रियासत के बताए जा रहे हैं ये तांबे के बने हुए है। इन सिक्कों का वजन 480 ग्राम है। सेसईपुरा थाना पुलिस ने इन सिक्कों को जब्त कर लिया है।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।