Ashoknagar News: करीला मेला शुरू, प्रशासन ने राई नृत्यांगनाओं का कराया HIV टेस्ट, मचा हड़कंप, उठे सवाल

ashoknagar news

Ashoknagar News : मध्य प्रदेश के अशोकनगर में आज रविवार से करीला मेला शुरू हो गया है।यह मेला राई नृत्य के लिए हर बार आकर्षण का केंद्र रहता है, लेकिन इस बार मेले में अजीब वाक्या देखने को मिला है। मेले में जानकी मंदिर में नृत्य के लिए आई राई नृत्यांगनाओं का प्रशासन द्वारा एचआईवी टेस्ट करवाया गया है। इस टेस्ट को कराने के पीछे जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने तर्क दिया है कि जो महिलाएं यहां राई नृत्य करने आई है, उनका चरित्र संदेहास्पद हो सकता है।स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक 11 नृत्यांगनाओं का HIV टेस्ट कराया गया है।चुंकी करीला मेला एक धार्मिक आयोजन है। ऐसे में HIV टेस्ट कराना स्वास्थ्य विभाग पर सवाल खड़ा करता है।

सालों से लगता है यह मेला

दरअसल, जिले में करीला का राई मेला माता जानकी के नाम से सदियों से लगता रहा है। मान्यता है कि मां जानकी ने यही लव कुश को जन्म दिया था और लव कुश के जन्म पर अप्सराएं स्वर्ग से उतरकर नृत्य करने के लिए यहां आई थी। इसी लोकमत को परंपरा के तौर पर सदियों से यह निभाया जा रहा है। आज भी लोग मन्नते मांगते हैं, और पूरे होने पर राई नृत्य कराते हैं।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)