MP Tourism : भारत की इकलौती बिना मीनार वाली मस्जिद, अशोकनगर में घूमने की खूबसूरत जगहें

Published on -
mp tourism

MP Tourism : मध्यप्रदेश को भारत का दिल कहा जाता है। यहां घूमने के लिए एक से बढ़कर एक खूबसूरत जगहें मौजूद है। दूर-दूर से पर्यटक यहां घूमने के लिए आते हैं। घूमने के लिहाजे से एमपी टूरिज्म में कई प्रसिद्ध और प्राचीन ऐतिहासिक, धार्मिक और प्राकृतिक जगहें मौजूद है जहां आप जा सकते हैं।

अगर आप मध्यप्रदेश घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यहां की ऐतिहासिक जगहों का दीदार करना चाहते हैं तो आप अशोकनगर की इन खूबसूरत लोकेशंस को देखने के लिए जा सकते हैं। यहां बिना मीनार वाली जामा मस्जिद, बादल महल गेट, चंदेरी का किला, थूबोन जी सिद्ध क्षेत्र मौजूद है।

यहां घूमने के लिए भारी संख्या में लोग आते है। ये जगह उत्तरी भाग में सिंध और बेतवा नदियों के बीच स्थित है। इस जगह का चंदेरी जिला बेहद खूबसूरत है। यहां की साड़ी भी काफी ज्यादा प्रसिद्ध है। दूर-दूर से पर्यटक यहां साड़ी खरीदने के लिए आते हैं। आज हम आपको एमपी का अशोकनगर घूमने के लिए अच्छी जगह बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते है –

MP Tourism : ये है अशोकनगर में घूमने की खूबसूरत और ऐतिहासिक जगहें 

mp tourism

चंदेरी का किला

अशोकनगर का चंदेरी का किला सबसे ज्यादा प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्मारकों में से एक हैं। जिसे देखने के लिए और यहां घूमने के लिए कई पर्यटक आते हैं। इस किले का निर्माण बुंदेला राजपूतों ने करवाया था। महमूद खिलजी ने इस किले के मुख्य द्वार को बनाया था। यहां बना दरवाजा खूनी नाम से प्रसिद्ध है। ये जगह प्राकृतिक सुंदरता के बीच बसी हुई है। इसके अलावा यहां फेमस मार्केट भी है जहां आपको हैंड-लूम चंदेरी साड़ियां मिल जाती है।

mp tourism

बादल महल गेट

अशोकनगर में घूमने के लिए बादल महल गेट भी है जो पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है। इस महल में बना द्वार डबल धनुषाकार है। पक्षों पर ये महल गोलाकार और पतला गढ़ है। आप इस जगह पर घूमने के लिए जा सकते हैं। ये 7 मंजिल की भव्य इमारत है।

ये जगह पर्यटकों को खूब लुभाती है। यहां के राजा रानी महल को देख लोगों को ऐसा प्रतीत होता है कि ये एक दूसरे के आसपास खड़े हैं। यहां की वास्तुकला देखने लायक। है यहां कई तरह की अलग अलग शैलियां बनी हुई है।

इन भवनों भी अलग अलग समय में किया गया है। इस महल के अंदर वाले हिस्सों में शानदार सजावट की गई है। खास बात ये है कि ये जगह कुछ अनजान राजकुमारियों को समर्पित। कई कब्रें भी यहां बनी हुई है। भारी संख्या में लोग यहां आते हैं।

mp tourism

थूबोन जी सिद्ध क्षेत्र

इसके अलावा अशोकनगर में थूबोन जी सिद्ध क्षेत्र में 26 मंदिर बने हुए है। यहां पर्यटकों का जमावड़ा देखने को मिलता है। ये जगह पवित्र स्थल में से एक है। इस जगह का पता थूबोन जी को प्रसिद्ध व्यवसायी पद्मशाह के काल में चला था। यहां आने के बाद पर्यटकों को शांति महसूस होती है। इसके अलावा तीर्थयात्रियों को शांति, अंहिसा और स्नेह का संदेश प्रदान करता है।

mp tourism

जामा मस्जिद

यहां की जामा मस्जिद सबसे खास और अलग है। ये भारत की इकलौती बिना मीनार वाली मस्जिद है। यहां के गुंबद और लंबी वीथिका काफी सुंदर है। इसके मुखौटे में सुंदर फूलों के पैटर्न की नक्काशी की गई है जो पर्यटकों को लुभाती है। आप भी यहां घूमने के लिए आ सकते हैं। ये जगह सबसे खूबसूरत है। यहां काफी ज्यादा पर्यटक दीदार करने के लिए आते हैं। यहां की सुंदरता लोगों को मंत्र मुग्ध कर देती हैं।


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News