Balaghat News : लिंगानुपात में पूरे प्रदेश में बालाघाट अव्वल

Balaghat Sex Ratio News : मध्यप्रदेश का बालाघाट जिला ना केवल अपनी वन और खनिज संपदा के लिए प्रदेश और देश में जाना जाता है बल्कि यह जिला लिंगानुपात में भी अव्वल है। यहां बेटा-बेटी में कोई भेदभाव नहीं किया जाता है। जिसका परिणाम है कि जिले में लिंगानुपात के जो आंकड़े आये है, वह जिले के लोगों के लिए गौरवांवित करने वाले है। यही नहीं यह प्रदेश के लिए भी गौरव की बात है कि प्रदेश का बालाघाट जिला स्त्री-पुरूष लिंगानुपात में सबसे आगे है। 5 जनवरी गुरूवार को यह आंकड़े मतदाता सूची के पुनरीक्षण की जानकारी के दौरान कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने दिये।

पुरूषों की अपेक्षा महिला मतदाता ज्यादा

खास बात यह है कि मतदाता सूची में पुरूषों की अपेक्षा महिला मतदाता ज्यादा है। 05 जनवरी को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा की अध्यक्षता में राजनैतिक दलों एवं पत्रकारों की बैठक का आयोजन किया गया था। बैठक में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों एवं पत्रकारों को फोटो निर्वाचक नामावली पुनरीक्षण के बाद 05 जनवरी को हुए अंतिम प्रकाशन की जानकारी दी गई।

बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अपर कलेक्टर शिवगोविंद मरकाम, बहुजन समाज पार्टी के भारत मेश्राम, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के राकेश डहरवाल एवं पत्रकार गण उपस्थित थे। बैठक में बताया गया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 01 जनवरी की अर्हता तिथि के आधार पर जिले की फोटो निर्वाचक नामावली का संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य पूर्ण कर लिया गया है और आज 05 जनवरी को इसका अंतिम प्रकाशन कर दिया गया है। फोटो निर्वाचक नामावली के संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान जिले के 1641 मतदान केन्द्रों पर 47 हजार 775 नये मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जोड़े गये है, 29 हजार 817 मतदाताओं के नाम हटाये गये है और 13 हजार 600 मतदाताओं के नाम में संशोधन किया गया है। जिले में सेवा निर्वाचक मतदाताओं की संख्या 1370 है, जो सेना एवं सुरक्षा बलों में कार्यरत है।

यह है रेशियो

मतदाता सूची के पुनरीक्षण के दौरान जिले में 18 से 19 वर्ष आयु वर्ग के 31 हजार 186 युवा मतदाताओं के नाम शामिल किये गये है। मतदाता सूची के पुनरीक्षण के बाद जिले में कुल मतदाताओं की संख्या 13 लाख 06 हजार 609 हो गई है। जिसमें 06 लाख 51 हजार 408 पुरूष, 06 लाख 55 हजार 185 महिला एवं 16 थर्ड जेंडर मतदाता है। जिले की मतदाता सूची में स्त्री-पुरूष लिंगानुपात (जेंडर रेशियो) प्रदेश में सबसे अधिक 1005.8 है। अर्थात जिले में 1000 पुरूष मतदाताओं पर महिला मतदाताओं की संख्या 1006 के लगभग है।
बालाघाट से सुनील कोरे की रिपोर्ट


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News