मलाजखंड और किरनापुर थाना क्षेत्र में मिले नक्सली बैनर और पर्चे

BALAGHAT NEWS : बालाघाट जिले में दशकों से व्याप्त नक्सली समस्या, विगत कुछ समय से शांत पड़ी थी लेकिन एक बार फिर नक्सलियों ने जिले में अपनी उपस्थिति का अहसास कराया है। मलाजखंड के गुदमा भीमलाट और किरनापुर थाना क्षेत्र अंतर्गत बटामा में नक्सलियों द्वारा लगाये गये बैनर और पर्चे बरामद किये है। जिसमें पुलिस ने सीधी पेशाब कांड सहित आदिवासियों पर किये गये अत्याचार का विरोध दर्ज कराया है। यही नहीं बल्कि आगामी 28 जुलाई से 3 अगस्त नक्सलियों द्वारा अपने साथियों को श्रद्वाजंलि देने मनाये जाने वाले नक्सली सप्ताह को लेकर भी पर्चे लगाये गये है। जिसमें नक्सली कमांडर ज्योति का भी उल्लेख किया गया है।
नक्सलियों की 28 जुलाई से 3 अगस्त तक शहीदी सप्ताह मनाने की अपील
पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ ने नक्सली बैनर और पर्चे मिलने की पुष्टि करते हुए बताया कि नक्सली अपने मृत हो चुके साथियों को नक्सली सप्ताह में श्रद्वांजलि देते है। नक्सलियो ने 28 जुलाई से 3 अगस्त तक शहीदी सप्ताह मनाने की अपील की है। जिसको लेकर पुलिस अलर्ट मोड पर है। नक्सली शहीदी सप्ताह को लेकर मिले पर्चे में नक्सली कमांडर ज्योति का भी उल्लेख है, जो बीते 21-22 अप्रैल को गढ़ी थाना अंतर्गत कदला के जंगल में हुई मुठभेड़ में घायल हो गई थी। जिसकी टीम द्वारा तलाश भी की गई थी। जिसकी मौत की पुष्टि नक्सलियों ने की है। जिस पर मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में 20 लाख का ईनाम था। यह पुलिस की सफलता है कि उस मुठभेड़ में सुनिता और सरिता मारी गई थी, जिसमें ज्योति भी घायल हुई थी। जिसकी मौत हो गई है।
6 कुख्यात नक्सलियों को मार गिराने में सफलता मिली थी-
गौरतलब हो कि बीते वर्ष 2022 में जहां 6 कुख्यात नक्सलियों को मार गिराने में सफलता मिली। वहीं एक बार फिर बालाघाट पुलिस ने 21-22 अप्रैल को 14-14 लाख रूपये का ईनामी महिला नक्सलियों को गढ़ी थाना अंतर्गत कदला में मुठभेड़ में मार गिराया था। जिसमें भोरम देव में एरिया कमांडर, टांडा दलम और वर्तमान में विस्तार दलम में काम कर रही एसीएम सुनीता और नक्सली कबिर की गार्ड रही, खटिया मोचा दलम में एसीएम और वर्तमान में विस्तार दलम में सक्रिय सरिता शामिल थी। जिनके पास से पुलिस ने बंदूके, कारतूस, बड़ी मात्रा में नक्सली असलहा और खाने पीने की सामग्री बरामद की थी।
बालाघाट से सुनील कोरे की रिपोर्ट 

About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj