इलैया राजा के नकल विरोधी अभियान को गति देंगे छोटे सिंह

Meetings-of-all-the-principals-of-District

भिण्ड| जिला कलेक्टर श्री छोटेसिंह ने कहा कि भयमुक्त नकलरहित परीक्षा कराना हमारी प्राथमिकता हैं। यह निर्देश बीओ, बीआरसी एवं जिले के समस्त शासकीय हाईस्कूल/हायर सेकेण्डर के प्राचार्यो को जिला पंचायत भिण्ड के सभागार में बैठक के दौरान दिए।  बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी  व्हीएस सिकरवार, प्राचार्य उत्कृष्ट भिण्ड श्री पीएस चौहान, एपीसी आरएमएसए संजीव दूर्वार, बीओ, बीआरसी एवं जिले के समस्त शासकीय हाईस्कूल/हायर सेकेण्डरी के प्राचार्य उपस्थित थे। 

कलेक्टर छोटेसिंह ने बैठक में कहा कि हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी की परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से कराए। उन्होनंे कहा कि हमें भिण्ड जिले में भयमुक्त नकल रहित परीक्षा सम्पन्न कराना है। जिससे आपका और जिले का नाम रोशन हो। उन्होंने कहा कि परीक्षा केन्द्रों पर बैठक व्यवस्था से लेकर कन्ट्रोल रूम, पेयजल सुरक्षा व्यवस्था, बाउण्डरीवाल की व्यवस्था अच्छी होना चाहिए। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि सभी शासकीय स्कूलो जहां हाईस्कूल/हायर सेकेण्डरी के परीक्षा केन्द्र बनाए जाएंगे वहां यह भी देखे कि खिडकियों पर जाली, विद्युत व्यवस्था, फर्नीचर, सीसीटीवी कैमरा, परीक्षा केन्द्र तक पहुंचने का पहुंच मार्ग की व्यवस्था भी देखे। उन्होंने कहा कि व्यवस्था पूर्ण नहीं पाए जानेपर संबंधित अधिकारी/कर्मचारी के विरूद्व कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि यह सभी व्यवस्थाऐं 31 जनवरी 2019 तक पूर्ण हो जाना चाहिए। 

 कलेक्टर ने कहा कि परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा के दौरान सर्चिंग अच्छी तरह से होना चाहिए। उन्होंने कहा कि समस्त प्रकार के इलेक्ट्रोनिक वस्तुओं जैसे मोबाईल, कैक्यूलेटर आदि पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। उन्होने कहा कि यदि परीक्षा के दौरान किसी प्रकार की अनियमितता एवं नकल सामग्री मिली तो संबंधित के विरूद्व एफआईआर की जावेगी। कलेक्टर ने कहा कि शिक्षक नियमित रूप से स्कूल जाए और बच्चों को नियमित स्कूलो में पढाऐ। उन्होंने कहा कि जहां भी अतिथि शिक्षक है वहां अतिथि शिक्षक रेग्यूलर स्कूल जाए और साथ ही स्कूल के बाहर बोर्ड पर अतिथि शिक्षको की सूची बाहर बोर्ड पर लिखी होना चाहिए। बैठक के अंत में भयमुक्त नकलरहित परीक्षा कराने की शपथ भी दिलाई।