MP: भिंड में इस गाँव के लोगों ने किया पंचायत चुनाव का बहिष्कार, कहा पहले स्कूल-रोड फिर वोट, जाने

भिंड, डेस्क रिपोर्ट। फिलहाल मध्यप्रदेश में पंचायत चुनाव (Panchayat Chunav) की तैयारी जोरों-शोरों चल रही। प्रत्याशियों का नाम भी सामने आ चुका है और प्रदेश में राजनीतिक गर्मा-गर्मी भी जारी है। इसी बीच एमपी के भिंड (Bhind) जिले में बसे एक गाँव ने लोगों का ध्यान अपनी और खींचा। गाँव का नाम महुरी बताया जा रहा है। महुरी गाँव के ग्रामीणों ने पंचायत चुनावों का बहिष्कार कर दिया है। ग्रामीणों ने गाँव के बाहर “चुनाव बहिष्कार” के पोस्टर और बैनर लगा कर वोट ना मांगने के लिए कहा है। ग्रामीणों ने खुल कर कहा है की उन्हें पहले रोड और स्कूल चाहिए तभी वो वोट देंगे। बता दें की इस गाँव की आबादी 1250 हैं और 688 मतदाता है।

यह भी पढ़े… हाई कोर्ट का बड़ा फैसला, राज्य सरकार को दिया ये आदेश, इन कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

गोहद विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत शेरापुर के अंतर्गत आने वाले महुरी ग्रामीण वासियों ने यह आरोप लगाया है की गाँव का मुख्य मार्ग कच्चा है, जो बारिश में कीचड़ और गंदगी ने भर जाता है। आजादी के इतने सालों बाद भी गाँव में कोई मिडिल स्कूल नहीं है, छात्रों को चल कर शेरपुर गाँव जाना पड़ता है। साथ ही प्राथमिक स्कूल का हाल भी बुरा है, वहाँ बॉउन्ड्री वॉल भी नहीं है। ग्रामीणों का कहना है की हर साल नेता और चुनाव प्रतिनिधि आते है, आश्वासन देते है, लेकिन जीतने के बाद भूल जाते हैं। लेकिन अब ग्रामीण तभी वोट देंगे जब गाँव में पक्का मार्ग, स्कूल और मुक्तिधाम के लिए रास्ता बन जाएगा।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"