भोपाल रेलवे स्टेशन पर बना 320 बेड का अस्पताल, मंत्री सारंग और कलेक्टर ने किया निरिक्षण

रेलवे की पटरियों पर बने इस अस्पातल का आज मंत्री विश्वास सारंग और भोपाल कलेक्टर अविनाश लवानिया ने जायजा लिया।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मप्र (MP) की राजधानी भोपाल (Bhopal) में बढ़ते कोरोना संक्रमण (Corona infection) को देखते हुए रेलवे विभाग फिर मदद के लिए आगे आया है। प्लेटफार्म नंबर 6 पर सेंट्रल रेलवे ने 20 कोविड केयर कोच बनाए हैं, जिसमें 320 बेड उपलब्ध होंगे। जहां पर रेलवे के अधिकारी और कर्मचारी के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी भी तैनात होंगे और मरीजों को अपनी सेवाएं देंगे। वही रेलवे की पटरियों पर बने इस अस्पातल का आज मंत्री विश्वास सारंग (Minister Vishwas Sarang) और भोपाल कलेक्टर (Bhopal Collector) अविनाश लवानिया ने जायजा लिया।

यह भी पढ़ें…भोपाल पुलिस की गुंडागर्दी, बेटा चिल्लाता रहा, मां हाथ जोड़ती रही, उसके बाद भी युवक को जबरदस्ती ले गए थाने, वीडियो वायरल

मंत्री सारंग ने मीडिया से चर्चा करते हुए बताया कि आज रेलवे का कोविड केयर सेंटर बनकर तैयार हो चुका है, जिसमें ट्रेन के वर्ड्स में आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं। हर कोच को एक वार्ड बनाया गया है जिसमें 18 कोरोना मरीज भर्ती किए जा सकेंगे, हर कोच में प्राथमिक उपचार की सभी तरह की व्यवस्थाएं की गई हैं। वही जिस मरीज को ऑक्सीजन की जरूरत होगी उसके लिए ऑक्सीजन की व्यवस्था भी की गई है साथी ही भीषण गर्मी के कारण हर वार्ड में कूलर की व्यवस्था भी की गई है।

योग से निरोग कार्यक्रम की शरूआत हुई
मंत्री सारंग ने योग से निरोग कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि जो लोग संक्रमण के चलते होम आइसोलेट है उन्हें वीडियो कॉल के माध्यम से हमारे प्रतिष्ठित योग टीचर योग की शिक्षा देंगे, काढ़ा बांटने की भी व्यवस्था की गई है, उन्होंने आगे कहा कि ध्यान और योग्य मनुष्य को जहां शारीरिक रूप से पोष्टिक बनाते हैं वही मानसिक रूप से भी सुदृढ़ता प्राप्त करवाते हैं। इसीलिए यह प्रयोग किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें…इस जिले में बढ़ाया गया लॉकडाउन, भोपाल कलेक्टर ने भी दिए संकेत

कोविड केयर सेंटर (Covid Care Center) को लेकर जानकारी देते हुए मंत्री सारंग ने बताया कि भोपाल में कई जगह पर कोविड केयर सेंटर बनाया जा रहा है सागर ग्रुप में भी 500 बेड का अस्पताल बनना शुरू हो गया है वही मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में भी अस्पताल बनने की तैयारियां शुरू हो गई हैं साथ ही गोविंदपुरा इंडस्ट्रियल एरिया के मदद से वहां पर भी करीब 2 हजार बेड्स का अस्पताल बनाने की प्रक्रिया चल रही है। उन्होंने आगे कहा कि भोपाल में हम करीब 5 हज़ार बिस्तर का कोविड केयर सेंटर बनाने की तैयारी में है।