बढ़ते हादसों के बाद रेल्वे ट्रैक की सुरक्षा को लेकर अलर्ट, भोपाल मंडल में हुई बड़ी बैठक

BHOPAL NEWS : भोपाल मण्डल के रेल पथ निरीक्षक और वरिष्ठ मंडल अभियंता (समन्वय) के साथ मंडल रेल प्रबंधक देवाशीष त्रिपाठी की अध्यक्षता में एक विशेष बैठक आयोजित की गई। बैठक में मंडल के सभी इंजीनियरिंग अधिकारियों ने भाग लिया। बैठक का मुख्य उद्देश्य ट्रैक की सुरक्षा और रखरखाव के तकनीकी मुद्दों पर चर्चा करना था, जिससे ट्रेन दुर्घटनाओं और ट्रेन के अवपथन की घटनाओं को रोका जा सके।

तकनीकी पहलू की गहन समीक्षा 

बैठक में देवाशीष त्रिपाठी ने सभी तकनीकी पहलुओं की गहन समीक्षा की और ट्रैक निरीक्षण, देखभाल और अनुरक्षण के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने जोर देकर कहा कि रेलवे ट्रैक का नियमित निरीक्षण और जांच करना अत्यंत महत्वपूर्ण है ताकि पटरी से उतरने की घटनाओं को रोका जा सके। ट्रैक के रखरखाव में सुधार और दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए सभी संबंधित कर्मियों को मानक संचालन प्रक्रिया का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए गए।

प्रमुख बिंदु

नियमित निरीक्षण: रेल पथों की स्थिति का समय-समय पर निरीक्षण और निगरानी अनिवार्य है। छोटे से छोटे दोष को भी प्राथमिकता से ठीक किया जाए ताकि संभावित खतरों से बचा जा सके।

ट्रैक मेंटेनेंस: ट्रैक को मजबूत बनाए रखने के लिए सभी आवश्यक तकनीकी प्रक्रियाओं का सही तरीके से पालन किया जाए। इसमें ट्रैक के जोड़, स्लीपर की स्थिति, गेज की माप, रेल वेल्डिंग का नियमित निरीक्षण, ग्राइंडिंग और बैलास्ट पैकिंग जैसे कार्यों को समय पर पूरा करना आवश्यक है।

सुरक्षा उपायों का पालन: ट्रैक के विभिन्न हिस्सों पर रेल कर्मचारियों द्वारा सुरक्षा मानकों और निर्देशों का पूर्ण पालन हो। सभी कर्मियों को ट्रैक पर काम के दौरान आवश्यक सुरक्षा उपकरणों का प्रयोग करना सुनिश्चित हो।

आधुनिक उपकरणों का उपयोग: रेल पथ की जांच के लिए आधुनिक उपकरणों का अधिक से अधिक उपयोग हो, ताकि सुरक्षा मानकों को और सुदृढ़ किया जा सके।

यात्रियों की सुरक्षा सर्वोपरि

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक सौरभ कटारिया ने बताया कि रेलवे प्रशासन यात्रियों की सुरक्षा और संरक्षा के प्रति पूर्णतः प्रतिबद्ध है। ट्रेन संचालन के दौरान यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ट्रैक मेंटेनेंस और निरीक्षण एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है। भोपाल मंडल के रेल अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देशित किया गया है कि वे ट्रेन परिचालन की सुरक्षा में कोई समझौता न करें। यात्रियों की सुरक्षा के लिए भोपाल मंडल लगातार नई तकनीकों और प्रणालियों को अपनाकर संरक्षा मानकों को उच्च स्तर पर बनाए रखने के लिए काम कर रहा है।

 

 


About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News