आशा कार्यकर्ताओं का मानदेय 2 हजार रुपये हुआ, आदेश जारी

asha-karykarta-protsahan-rashi-aadesh-jari

भोपाल। मध्य प्रदेश में आशा कार्यकर्ताओं को नई सरकार के गठन होने के बाद बड़ी राहत मिली है। उनकी रुकी हुई प्रोत्साहन राशि को जारी करने के आदेश सीएम कमलनाथ ने दे दिए हैं। प्रदेश की आशा कार्यकर्ताओं को प्रतिमाह दो हजार रुपए प्रोत्साहन राशि देने के आदेश जारी किए गए हैं। इस राशि का भुगतान 1 अक्टूबर 2018 से एरियर के साथ किया जाएगा। यह आदेश पूर्व में जारी किए गए थे, लेकिन आचार संहिता लागू होने के कारण आदेश रुक गए थे। अाशा कार्यकर्ताओं का मानदेय प्रतिमाह 2 हजार रुपये किया गया है।

जानकारी के मुताबिक मंगलवार को सीएम सचिवालय से आशा कार्यकर्ताओं की प्रोत्साहन राशि के संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं। आदेशानुसार आशा कार्यकर्ताओं को प्रतिमाह दो हजार रुपए प्रोत्साहन राशि देने के आदेश पूर्व सरकार द्वारा 11 अक्टूबर को जारी किए गए थे। लेकिन प्रदेश में आचार संहिता लागू होने के कारण उस आदेश को निरस्त कर दिया गया था। अब आचार संहिता की अवधी खत्म हो चुकी है। इसलिए पूर्व में जारी आदेश को अब दोबारा जारी किया गया है। 

गौरतलब है कि आचार संहिता लागू होने से पहले अपनी मांगों को लेकर सीएम हाउस के सामने पॉलिटेक्निक चौराहे पर आशा ऊषा और सहयोगिनी कार्यकर्ताओं ने धरना प्रदर्शन किया था। ज्यादातर कार्यकर्ताओं की मांग थी कि आशा सहयोगिनी को 25 हजार रुपए और आशा-उषा कार्यकर्ताओं को 10 हजार रुपए मानदेय सुनिश्चित किया जाए। इसके अलावा नियमितीकरण और चिकित्सा सुविधा समेत दूसरी कई सुविधाओं की मांग की गई थी।