केंद्र सरकार ने दी भोपाल गैस पीड़ितों को राहत, सरकार की इस योजना का मिलेगा लाभ, NHA ने दी मंजूरी, लगभग 18000 पीड़ित होंगे लाभान्वित

भोपाल गैस पीड़ितों को आयुष्मान योजना का लाभ मिलना एक ऐतिहासिक फैसला है। यह न सिर्फ आर्थिक मदद, बल्कि एक उम्मीद की किरण है। यह सरकार द्वारा उनके दर्द को समझने और उनकी पीड़ा को कम करने का एक प्रयास है। भले ही सालों बीत गए हों, लेकिन इस फैसले से लगता है कि पीड़ितों की पीड़ा और उनके न्याय की लड़ाई को आखिरकार सुना गया है।

Ayushman Yojna benifits to Bhopal gas tragedy victims:  1984 की वो दर्दनाक रात, जिसने भोपाल को जहरीली गैस के साये में डुबो दिया था, उसके पीड़ितों को आखिरकार राहत की एक किरण मिली है। नेशनल हेल्थ अथॉरिटी (NHA) की मंजूरी के बाद, भोपाल गैस पीड़ितों को भी अब आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेने का अधिकार मिल गया है।

कितने पीड़ितों को मिलेगा लाभ

आयुष्मान योजना के तहत, गरीबी रेखा से ऊपर 18,000 से अधिक भोपाल गैस पीड़ितों को आयुष्मान कार्ड बनाकर दिए जाएंगे। इन कार्डों के माध्यम से उन्हें अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिल सकेगा। यह फैसला एक साल से लंबित था, लेकिन अब अंततः मंजूरी मिलने से हजारों लोगों को राहत की सांस मिली है।


About Author
आकांक्षा पांडेय

आकांक्षा पांडेय