भोपाल- विश्व एड्स दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य विभाग ने आयोजित किए जागरूकता कार्यक्रम

Avatar
Published on -

BHOPAL NEWS : विश्व एड्स दिवस के अवसर पर 01 दिसंबर को स्वास्थ्य विभाग भोपाल द्वारा जिले में विभिन्न जागरूकता गतिविधियों का आयोजन किया गया। जिसमें एड्स के संक्रमण के कारणों एवं बचाव के संबंध में जानकारी दी गई। एचआईवी/ एड्स जागरूकता हेतु मेगा बाइक रैली का आयोजन एम्स चिकित्सालय के ए.आर.टी.सेंटर से किया गया । रैली को एम्स के अध्यक्ष डॉ सुनील मलिक, एम्स निदेशक डॉ अजय सिंह एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी भोपाल डॉ प्रभाकर तिवारी द्वारा हरी झंडी देकर रवाना किया गया। रैली में 150 से अधिक दो पहिया वाहन चालकों ने एड्स जागरूकता के संदेश प्लेकार्ड के माध्यम से दिए। शहर के मुख्य मार्गो से होते हुए रैली का समापन जयप्रकाश जिला चिकित्सालय में किया गया। इस अवसर पर एम्स के अध्यक्ष डॉ सुनील मलिक ने कहा कि एचआईवी होने के कारणों की जानकारी लोगों तक पहुंचे, इसके लिए प्रत्येक स्तर पर जागरूकता पैदा की जानी आवश्यक है।

जेपी अस्पताल में कार्यक्रम 

जिला चिकित्सालय जयप्रकाश में एचआईवी जागरूकता हेतु प्रश्नोत्तरी एवं पोस्टर प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इस अवसर पर आयोजित जागरूकता रैली को आईईसी ब्यूरो की संचालक डॉ रचना दुबे द्वारा संबोधित किया गया। सिविल सर्जन डॉ राकेश श्रीवास्तव द्वारा एड्स की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने की शपथ दिलवाई गई। स्वास्थ्य संस्थाओं के साथ साथ शैक्षणिक संस्थाओं में भी एड्स जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जिसमें छात्र-छात्राओं ने पोस्टर प्रतियोगिता एवं नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से एचआईवी एड्स के कारणों एवं भ्रांतियों को दूर करने के संदेश दिए।

भोपाल एम्स में कार्यक्रम 

विश्व एड्स दिवस के अवसर पर एम्स चिकित्सालय में संवेदीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया । कार्यशाला में “पीपल लिविंग विथ एचआईवी” द्वारा अनुभव साझा किए गए । साथ ही चिकित्सकों, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ का एचआईवी अधिनियम 2017 के संबंध में जानकारी दी गई।

काटजू चिकित्सालय में कार्यक्रम 

डॉ कैलाशनाथ काटजू चिकित्सालय में गर्भवती महिलाओं एवं उनके पतियों के साथ प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित की गई । जिसमें एचआईवी एवं परिवार कल्याण के संबंध में रोचक प्रश्नों के माध्यम से जानकारी प्रदान की गई । सिविल अस्पताल बैरागढ़ में एचआईवी एड्स के प्रति जागरूकता हेतु आकर्षक रंगोली बनाई गई।

एल एन मेडिकल कॉलेज में कार्यक्रम 

एल एन मेडिकल कॉलेज में जागरूकता रैली आयोजित की गई। जिसमें 175 प्रतिभागी शामिल हुए। ओरिएंटल कॉलेज ऑफ टेक्नॉलजी भोपाल की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई एवं रेड रिबन क्लब द्वारा पोस्टर मेकिंग,स्लोगन लेखन, फेस पेंटिंग कार्यक्रम आयोजित किए गए। गांधी मेडिकल कॉलेज में आई सी टी सी द्वारा रैली एवं एस टी आई और ए आर टी स्टाफ द्वारा रंगोली प्रतियोगिता आयोजित की गई। इस अवसर पर डीन, माइक्रोबायोलॉजी , ए आर टी स्टाफ उपस्थित रहा।

आईसीटीसी केंद्र में कार्यक्रम 

आईसीटीसी केंद्र टीबी हॉस्पिटल द्वारा चिकित्सकों, मेडिकल छात्रों, पैरामेडिकल स्टाफ द्वारा रैली एवं रंगोली प्रतियोगिता आयोजित की गई । जिसमें गांधी मेडिकल कॉलेज से लोकेंद्र दवे ,डॉ निशांत श्रीवास्तव, डॉ पराग शर्मा सम्मिलित हुए । रैली में 200 से अधिक प्रतिभागी शामिल हुए। सुल्तानिया अस्पताल में एएनसी महिलाओं को एचआईवी जांच की आवश्यकता के बारे में जानकारी दी।

रविन्द्र भवन में कार्यक्रम 

एड्स जागरूकता हेतु रविन्द्र भवन में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जिला भोपाल डॉ. प्रभाकर तिवारी ने कहा कि एड्स के प्रति जागरूकता के साथ साथ, इसके साथ जी रहे लोगों के प्रति सामाजिक भेदभाव और भ्रांतियों को दूर किया जाना भी जरूरी है। साथ में खाना खाने , हाथ या गले मिलने ,खाने के बर्तन, कपड़े ,बिस्तर, शौचालय, टेलीफोन, स्विमिंग पूल के उपयोग , खांसने , छींकने से, मच्छरों के काटने या घरों में पाए जाने वाले कीड़े मकोड़े के काटने इत्यादि से एचआईवी का संक्रमण नहीं फैलता है।

एचआईवी संक्रमण से बचाव के लिए यौन संबंधों के दौरान कंडोम का इस्तेमाल करके, केवल लाइसेंस प्राप्त रक्त बैंक से जांच किए गए खून का इस्तेमाल , हर बार नई सिरिंज का इस्तेमाल और गर्भावस्था के दौरान एचआईवी की अनिवार्य रूप से जांच करवाकर इस बीमारी से बचा जा सकता है।


About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News