अब सिटी बस में ‘मेयर स्मार्ट पास’ के लिए छात्रों को देने होंगें इतने पैसे

bhopal-news

भोपाल

शहर में सिटी बसों का सफर महंगा होने वाला है। खबर है कि भोपाल सिटी लिंक लिमिटेड (बीसीएलएल) द्वारा संचालित लाल बसों का किराए में बढोत्तरी करने वाला है। छात्र-छत्राओं को मंथली महापौर स्मार्ट पास के लिए 300 की जगह अब 800 रुपए खर्च करने पड़ेंगे। खास बात ये है कि  छूट के बिना मासिक पास की कीमत अब 800 रुपये हो गई है। मेयर स्मार्ट पास के लिए नई दरें 1 अगस्त से लागू हो गईं। । इन बढ़ी कीमतों ने छात्रों को परेशानी में डाल दिया है। छात्रों ने इसका विरोध किया है।

BCLL जो भोपाल नगर निगम (BMC) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है, ने मासिक पास में बढ़ोतरी की घोषणा की है।बीसीसीएल ने ईंधन दरों में वृद्धि और नकदी-तंगी वाले नागरिक निकाय पर सब्सिडी के बोझ का हवाला दिया है। बीसीएलएल बोर्ड ने बीएमसी परिषद द्वारा 23 जुलाई को पारित किए जाने के बाद जारी मासिक पास की दर में वृद्धि को मंजूरी दी।इसका असर शहर के   32,000 से अधिक यात्रियों पर पड़ने वाला है।

छात्रों के मासिक किराये में 66  प्रतिशत वृद्धि की गई है इसके अलावा महिलाओं, बुजुर्गो और दूसरे स्पेशल ग्रुप्स को भी अब मासिक पास मे 25 प्रतिशत ज़्यादा खर्चा करना होगा।मासिक किराये में सभी वर्गों के लिए लगभग 25 प्रतिशत वृद्धि की गई है। सिवाय नगर निगम के स्टाफ और विकलांग लोगों के जो पूर्व की तरह 200 रुपए मासिक पर यात्रा करते रहेंगे।