Bhopal News : बरकतउल्ला विश्वविद्यालय में मनाया गया NSUI का स्थापना दिवस, युवाओं को देश हित में कार्य करने की दिलाई शपथ

Amit Sengar
Published on -

Bhopal News : भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआई) ने देशभर में आज स्थापना दिवस मनाया। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में एनएसयूआई मेडिकल विंग ने बरकतउल्ला विश्वविद्यालय में हर्षोल्लास के साथ संगठन का स्थापना दिवस मनाया। इस मौके पर एनएसयूआई पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने झंडा वंदन कर विश्वविद्यालय परिसर में पौधरोपण किया। साथ ही दर्जनों छात्र-छात्राओं को एनएसयूआई की सदस्यता ग्रहण करवाकर छात्र हित और देश हित में कार्य करने हेतु शपथ दिलवाई।

एनएसयूआई मेडिकल विंग के पूर्व प्रदेश संयोजक रवि परमार ने बताया कि एनएसयूआई का गठन पूर्व प्रधानमंत्री प्रियदर्शिनी विश्वनेत्री स्व. इंदिरा गांधी द्वारा सन् 1970 में 09 अप्रैल को छात्र-छात्राओं को लोकतांत्रिक अधिकार दिये जाने हेतु किया गया था। इसके साथ ही एक पृथक संविधान तथा ध्वज को भी आकार दिया गया। ध्वज का प्रथम भाग पश्चिम बंगाल छात्र परिषद तथा दूसरा भाग केरल छात्र संगठन से लिया गया। प्रथम हिस्से में भारतीय तिरंगा और उसके सफेद हिस्से में तीन केसरिया सितारे और दूसरा हिस्सा आसमानी नीले रंग में मशाल है।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”