सेना में नौकरी के नाम पर युवकों को ठगने वाले आरोपियों को भोपाल पुलिस ने UP से किया गिरफ्तार

सायबर क्राईम संबंधित घटना घटित होने की सूचना भोपाल सायबर क्राईम के हेल्प लाइन नम्बर 9479990636 अथवा राष्ट्रीय हेल्पलाईन नंबर 1930 पर दे।

Avatar
Published on -
arrest
BHOPAL NEWS : भोपाल  सायबर क्राईम पुलिस की टीम ने युवकों के साथ नौकरी लगवाने के नाम पर 12 लाख रूपये की ठगी करने वाले दो आरोपी अमित चौहान एवं अर्जुन चौहान को  शामली उत्तर प्रदेश से गिरफ्तार किया है।
यह था मामला 
 शिकायतकर्ता दरबार सिंह बगडावत पिता चंदरसिंह बगडावत उम्र 24 साल निवासी – म.नं. ए 843 न्यू अशोक  गार्डन हॉउसिंग बोर्ड कॉलोनी भोपाल ने एक  लिखित आवेदन में बताया कि उसकी  सितम्बर 2022 में एसएसबी की इंटरव्यू के दौरान नाम नीरज नाम के व्यक्ति से मुलाकात हुई थी जिससे बातचीत मोबाइल पर होने लगी और व्हाट्सएप पर बातचीत के दौरान उसने बताया कि वह मिलिट्री में सरकारी नौकरी लगवा सकता है। उसके बाद उसने फरियादी को 18/09/2022 को भोपाल रेलवे स्टेशन के  पास बुलाया और वह पर 5 लोगों से मिलवाया और बताया कि इनमें से 03 लोग एमईएस के अधिकारी है तथा देहरादुन में पदस्थ है तथा 2 लोग रेलवे के बड़े अधिकारी है जो डीआरएम ऑफिस दिल्ली में पदस्थ है । नीरज नाम के व्यक्ति से बातचीत कराई। एमईएस के जो अधिकारी थे उन्होंने फरियादी से दस्तावेज लिये जिसमें 10 वी, 12 वी की अंकसूची , आधार कार्ड , पेन कार्ड थे । उन लोगों ने बताया कि देहरादुन एमईएस में क्लर्क की नौकरी लगवा देंगे जिसके लिये 12 लाख रूपये लगेंगे । उन्होंने मुझसे एडवांस रूपये मांगे तो मैने रेलवे स्टेशन पर 50 हजार रूपये नगद दे दिये  तथा बाद में उसी दिन आनलाईन उनके बताये खाते में 60 हजार रूपये ट्रांसफर किये । उन लोगों ने बताया कि नौकरी चार माह में लग जायेगी । उसके बाद फरियादी ने टुकडो टुकडों में नीरज व उसके साथियों के द्वारा बताये गये बैंक खातों में कुल 12 लाख रूपये ट्रांसफर कर दिये । रूपये ट्रांसफर होने के बाद उन्होंने फरियादी को देहरादुन बुलाया और वह पर डाक्युमेंट वेरिफिकेशन का एक पत्र दिया।  फिर उन्होंने डाक्युमेंट वेरिफिकेशन की प्रकिया की। उसके बाद 1.5 माह बाद उन लोगों ने नियुक्ति पत्र भी दिया लेकिन देखने के बाद उसे वापस जमा कर लिया।  उन्होंने बताया कि आपको बाद में बुलायेंगे लेकिन उन्होंने मुझे नहीं बुलाया लेकिन मेरे द्वारा फोन करने पर उनके द्वारा फोन नहीं उठाया जाता है । अपराध में प्राप्त मोबाईल नंबर एवं बैंक खातों के वास्तविक उपयोगकर्ताओं द्वारा MES (मिलिट्री इंनिजिरिंग सर्विसेस) में सरकारी नौकरी दिलाने के नाम पर लगभग 12,00,000 रूपये की धोखाधडी गई है। शिकायत सामने आने के बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू की।
ठगी का यह था तरीका 
आरोपी अमित चौहान जो कि ठगी का मुख्य सरगना है जो कि आर्मी एवं रेलवे की ट्रेनिंग कराने वाले लोगों के सम्पर्क में रहता था एवं उनको सरकारी नौकरी जैसे एमईएस, आर्मी, रेलवे एवं अन्य शासकीय विभागों में एडहॉक के आधार पर नौकरी दिलाने का झांसा देता था और विभिन्न प्रकार की फीस के नाम पर लोगों से रूपये ऐंठता था। आरोपी अर्जुन बैंक खातों को मैनेजमेंट देखता था कि किस बैंक खाता में फरियादी ने से रूपये प्राप्त करने है। इस केस में आरोपी अर्जुन द्वारा अपने बैंक खाता में रूपये ट्रांसफर कराये है।
पुलिस ने की कार्रवाई 
सायबर क्राईम जिला भोपाल की टीम द्वारा अपराध कायमी के पश्चात् त्वरित कार्यवाही कर तकनीकी एनालिसिस के आधार पर प्राप्त साक्ष्यों के माध्यम से खाता धारक आरोपी अमित चौहान एवं अर्जुन चौहान को शामली उत्तर प्रदेश से गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार आरोपियों के कब्जे से अपराध में प्रयुक्त 02 मोबाईल फोन मय सिमकार्ड एवं एटीएम कार्ड जप्त किये गये हैं।
पकड़े गए आरोपी
पुलिस ने अमित चौहान पिता जगदीश चौहान उम्र 38 साल निवासी देव गार्डन के पास चौधरी चरण सिंह कॉलोनी शामली उत्तर प्रदेश 12 वी पास और अर्जुन चौहान पिता जगदीश चौहान उम्र 36 साल निवासी देव गार्डन के पास चौधरी चरण सिंह कॉलोनी शामली उत्तर प्रदेश से गिरफ्तार किया है।
पुलिस ने जारी की एडवायजरी
वर्तमान में सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे- इंस्टाग्राम, फेसबुक, टेलीग्राम एवं व्हाट्सएप पर अज्ञात व्यक्तियों द्वारा प्रतिदिन हजारों रूपये कमाने का लालच दिया जा रहा है जिसमें पहले आपको फेसबुक, इंस्टाग्राम एवं यूट्बूय चैनल को लाईक एवं सब्सक्राईब करने अथवा फेसबुक या इंस्टाग्राम पेज को फॉलों एवं लाईक करने के टास्क दिया जाता है अथवा इसी प्रकार का अन्य टास्क दिये जाते है जिसके बाद रूपये विड्राल करने हेतु आपके बैंक खाता की जानकारी प्राप्त कर ली जाती है एवं आपको 50-100/ रूपये आपके बैंक खाता में क्रेडिट कर दिये जाते है। इसके बाद आपको और अधिक रूपये कमाने का लालच देकर बड़े-बड़े एमाउण्ट के टास्क दिये जाते है जिसके बाद आपका बैंलेंस बेवसाईट पर दिखाई देता है और आपसे अन्य टास्क कम्पलीट करने हेतु बताया जाता है। उक्त प्रकार के टास्क के झांसे में न आये। फोन पर कोई अज्ञात व्यक्ति आपसे क्रेडिट कार्ड, बैंक खाता, एटीएम कार्ड या अन्य कोई फायनेंसियल जानकारी मांगता है तो उसके साथ अपनी बहुमूल्य जानकारी बिल्कुल भी साझा न करें एवं अपनी स्थानीय बैंक शाखा में जाकर सम्पर्क करें।
पुलिस की अपील-निम्न बातों का हमेशा ध्यान रखें-
1. कॉल पर किसी को भी अपनी बैंक खाता, एटीएम एवं क्रेडिट कार्ड से संबंधित कोई भी जानकारी साझा न करें भले ही बैंक वाले आपसे मांग रहे हो।
2. किसी भी प्रकार की शासकीय अथवा प्रायवेट नौकरी दिलाने वालों से सर्तक रहे एवं रूपये के लेन देने से बचे।
3. ऑनलाईन यूपीआई के माध्यम से पेमेंट प्राप्त करने हेतु किसी भी प्रकार का ओटीपी अथवा यूपीआई पिन इंटर करने की जरूरत नहीं होती ।
4. ऑनलाईन खरीददारी करते समय सतर्क रहें एवं सायबर ठगों से बचे।
5. ऑनलाईन खरीददारी के लिए ऐसे बैंक खाता का इस्तेमाल करें जिसमें कम बैलेंस हो।
6. किसी भी अननॉन बेवसाईट से कोई एप्पलीकेशन डाउनलोड न करें।
7. कभी भी किसी के साथ अपना ओपीट/सीवीवी/पासवर्ड/पिन आदि शेयर न करें ।
8. ऑनलाईन अथवा फोन पर दिये गये लॉटरी अथवा फ्री ऑफर के लालच में न पड़े ।
9. किसी अननॉन लिंक पर क्लिक न करें ।
10. केवायसी के नाम पर प्राप्त मैसेज में दिये गये नंबर पर कॉल न करें जानकारी के लिए अपने बैंक में जाकर जानकारी प्राप्त करें।
11. ध्यान रखे रूपये प्राप्त करते वक्त किसी भी प्रकार का पासवर्ड अथवा यूपीआई पिन इंटर करने की जरूरत नहीं पड़ती।
12. व्हाट्सएप पर ऑननान मोबाईल नंबर से वीडियों कॉल रिसीव करते समय अपना चहरा ना दिखाये पहले सामने वाले की पहचान करें कि वह आपका परिचित है अथवा नहीं।
13. अपने पासवर्ड को समय-समय पर बदलते रहें एवं अल्फान्यूमेरिक+स्पेशल करेक्टर का पासवर्ड रखें।
14. बिजली कनेक्शन की कटौती संबंधी मैसेज की पुष्टि पहले बिजली ऑफिस जाकर करें।
15. छोटे-छोटे इन्वेंस्टमेंट वाली बेवसाईट पर इन्वेस्टमेंट करने से बचें।
16. अपने मोबाईल फोन एवं कम्प्यूटर/लेपटॉप में रिमोट एक्सेस एप्पलीकेशन अथवा सोफ्टवेयर जैसे कि एनीडेस्क, टीमव्यूवर आदि का यदि आप उपयोग नहीं करते है तो उसको तुरंत अनइंस्टाल कर दें।
17. लाखों की लॉटरी वाले मैसेज अथवा विज्ञापनों से बचे और उक्त मैसेज किसी भी दूसरे को शेयर न करें।
नोटः- सायबर क्राईम संबंधित घटना घटित होने की सूचना भोपाल सायबर क्राईम के हेल्प लाइन नम्बर 9479990636 अथवा राष्ट्रीय हेल्पलाईन नंबर 1930 पर दे ।

About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News