भोपाल-बैरागढ़ में गुरूग्रंथ साहिब को लेकर पंचायतों और सिख समाज के बीच बड़ी बैठक

Bhopal Sindhi Samaj : राजधानी भोपाल के व्यापारिक नगर बैरागढ़ में और पूरे भोपाल में जिस तरीके से पहले गुरूगं्रथ साहिब विराजमान थे,उसी तरह फिर से विराजमान किए जायेगे । इसे लेकर संत नगर के सुख सागर उदासीन आश्रम में महंत बाबा रामदास उदासी और सिख समाज के सेवा धारियों के साथ पंच प्यारों की एक बैठक बुलाई गई, जिसमें यह निर्णय लिया गया।

अखिल भारतीय गृहस्थ साधु समाज के अध्यक्ष बाबा रामदास उदासीन की अध्यक्षता में सुख सागर दरबार में बैठक हुई। बैठक में बाबा रामदास ने कहा कि श्री गुरुग्रंथ साहिब जी के प्रति श्रद्धा और भक्‍ति भावना कभी कम नहीं हो सकती। यह हो सकता है कि परिस्थितिवश कभी गुरु साहिब की मर्यादा में कमी आ गई हो, लेकिन हमारी भावना में कभी कमी नहीं आएगी। पहले भी कभी कमी नहीं आई है। मर्यादाओं का पालन करना सबका दायित्व है।

सिख समाज ने कहा हम सब एक है..

गुरूद्वारा प्रबंध कमेटी के प्रधान परमवीर सिंह वजीर ने कहा कि सिख और सिंधी समाज समान रूप से गुरूग्रंथ साहिब में आस्था रखता है। इंदौर से जिन स्थानों से श्री गुरु ग्रंथ साहब के स्वरूप वापस किए गए हैं, आपसी सहमति से पूरी मान-मर्यादा के साथ गुरु साहब का प्रकाश किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि यदि कोई असामाजिक तत्व गुरु ग्रंथ साहब जी को हटाने के लिए कह रहा है तो इसकी जानकारी तत्काल हमें दें, क्योंकि इस प्रकार के निर्देश किसी ने भी जारी नहीं किए हैं। बैठक में राजधानी भोपाल एवं संत हिरदाराम नगर के दोनों समाज के वरिष्ठ एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। सद्भावना के लिए अरदास भी की गई।

पंचायत ने यह कहा

सिंधी सेंट्रल पंचायत के अध्यक्ष भगवान देव इसरानी ने कहा कि श्री गुरु ग्रंथ साहिब के प्रति हमारी आस्था सदियों से रही है। सिख समाज से हमारा संबंध भाई-भाई का है। यह संबंध कभी खत्म नहीं होगा। पूज्य सिंधी पंचायत के महासचिव माधू चांदवानी ने कहा कि कुछ गुरुद्वारों में मूर्तियां रखी हुई है, उनका पूजन भी जारी रहेगा। इस पर वजीर ने कहा कि मूर्तियों की पूजा करने में हमें कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन गुरु ग्रंथ साहिब की मर्यादाओं का पालन किया जाना चाहिए। उनका स्थान सबसे ऊपर है।

भोपाल से रवि कुमार की रिपोर्ट 


About Author
Avatar

Harpreet Kaur

Other Latest News