भाजपा के संकल्प पत्र को प्रदेश अध्यक्ष ने बताया जिंदगी बदलने का रोडमैप

bjp-state-president-rakesh-singh-statement-on-bjp-manifesto-

भोपाल। भारतीय जनता पार्टी ने जो घोषणा पत्र जारी किया है, वह महज चुनावी वादा नहीं है, बल्कि देश के करोड़ों छोटे किसानों और व्यापारियों की जिंदगी बदलने का रोडमैप है। इस घोषणा पत्र के जरिए पार्टी ने उन लोगों को आशा की किरण दिखाई है, जो अपने बुढ़ापे की चिंता में ठीक से जी भी नहीं पाते हैं। यह बात भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष राकेशसिंह ने लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी का घोषणापत्र जारी होने पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कही। उन्होंने कहा कि पार्टी ने देश की सुरक्षा को लेकर जो प्रावधान किए हैं, उनके आधार पर कहा जा सकता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत वर्ष को एक सुरक्षित और स्वाभिमानी राष्ट्र बनाने की योजना पर आगे बढ़ रहे हैं।

चैन से जी सकेंगे किसान और व्यापारी भाई

भारतीय जनता पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में 60 वर्ष से अधिक आयु के छोटे व सीमांत किसान तथा छोटे व्यापारियों के लिए पेंशन की जो पहल की है, उसे श्री सिंह ने अभूतपूर्व बताया है। उन्होंने कहा कि आमदनी निश्चित नहीं होने के कारण इन दोनों ही वर्गों के लोग अपने भविष्य के लिए प्लानिंग नहीं कर पाते थे, लेकिन पेंशन मिलने से इन वर्गों के लोगों के लोगों की भविष्य के प्रति चिंता कम होगी और वे चैन से जी सकेंगे। व्यापारियों की समस्याओं पर विचार और उनके हल के लिए राष्ट्रीय व्यापार आयोग के गठन का वादा किया गया है।

इसके अलावा किसान सम्मान निधि के लिए दो हेक्टेयर भूमि की सीमा खत्म करने की बात कही है, जिससे इस योजना का दायरे में सभी किसान आ जाएंगे। इसमें किसान क्रेडिट कॉर्ड पर एक लाख तक के लोन को ब्याज मुक्त करने, एक लाख तक के कृषि लोन पर पांच साल तक ब्याज न लेने की बात कही गई है, इससे किसानों के ऊपर कर्ज बोझ नहीं बन पाएगा। किसानों की तरह व्यापारियों के लिए भी क्रेडिट कॉर्ड दिया जाएगा, जिससे वे मुश्किल समय का सामना आसानी से कर सकेंगे और अवसर को हाथ से जाने नहीं देंगे। इसके अलावा व्यापारियों को सुरक्षा देने के लिए जीएसटी में पंजीकृत सभी व्यापारियों को 10 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा देने की बात कही गई है। लोकसभा और विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण देने की प्रतिबद्धता जताई है, जिससे विधायिका में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित होगी।