CBSE Board Exam 2021: रद्द नहीं होगी 12वीं परीक्षा, राज्यों से मांगे सुझाव, जल्द होगा तारीखों का ऐलान

सुत्रों की मानें तो बैठक में  CBSE 12वीं बोर्ड परीक्षा आयोजित करने पर सहमति बनी है कि परीक्षा में वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाएंगे।दिल्ली को छोड़ सभी राज्य 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए तैयार हैं।

CBSE

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh)की अध्यक्षता में हुई हाई लेवल मीटिंग में फैसला लिया गया है, कि CBSE की 12वीं की परीक्षाएं होंगी, इसके लिए राज्यों से 2 दिन में सुझाव मांगे गए है। संभावना जताई जा रही है कि इन प्रस्तावों पर विचार विमर्श करने के बाद 30 मई तक कोई फैसला किया जा सकता है।वही 1 जून को केन्द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Education Minister Ramesh Pokhriyal Nishank)  की सीबीएसई के साथ बैठक होनी है, जिसमें तारीखों का ऐलान हो सकता है।

यह भी पढ़े.. MP Weather Alert: मप्र के 22 जिलों में बारिश के आसार, जून के दूसरे हफ्ते में होगी मानसून की एंट्री!

बैठक में शामिल हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी और सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर समेत सभी राज्यों के शिक्षा मंत्रियों और शिक्षा सचिवों ने फैसला किया है कि सीबीएसई (CBSE Board Exam 2021) और राज्यों के प्रदेश शिक्षा बोर्ड के लिए समान फॉर्मूला तय किया जाएगा, ताकि देश के सभी विद्यार्थियों का फाइनल रिजल्ट एक ही स्कीम के तहत तैयार हो और किसी भी विद्यार्थी को भविष्य में इसका फायदा या नुकसान न पहुंचे।

बैठक के बाद केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि CBSE कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर अन्य राज्यों के साथ बैठक सफल रही है। मैंने राज्य सरकारों से 25 मई तक अपने विस्तृत सुझाव मुझे भेजने का अनुरोध किया है। इससे हम कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में एक निर्णय पर पहुंचने में सक्षम होंगे और छात्रों और अभिभावकों के बीच अनिश्चितता को दूर करने के लिए उन्हें अपने निर्णय के बारे में जल्द से जल्द सूचित करेंगे।

सुत्रों की मानें तो  सभी राज्यो को कहा गया है कि 3 दिनों के अंदर राज्य परीक्षा कराए जाने को क्या चाहते है, इसकी लिखित जानकारी शिक्षा मंत्रालय को भेजें। इस प्रस्तावों पर चर्चा करने के बाद 30 मई तक फैसला लिया जा सकता है।वही शिक्षा मंत्री पोखरियाल द्वारा 1 जून को 12वीं की सीबीएसई परीक्षा (CBSE Exam 2021) की तारीखों का एलान किया जा सकता है।

यह भी पढ़े.. Internet Explorer: Microsoft बंद करने जा रहा है यह वेब ब्राउजर, जानें क्या है वजह

सुत्रों की मानें तो बैठक में  CBSE 12वीं बोर्ड परीक्षा आयोजित करने पर सहमति बनी है कि परीक्षा में वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाएंगे।दिल्ली को छोड़ सभी राज्य 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए तैयार हैं। डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया परीक्षा रद्द करने के पक्ष में है। हालांकि परीक्षा में वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाएंगे, परीक्षा ऑफलाइन मोड में ही आयोजित की जाएगी। वहीं सीबीएसई का कहना है कि वह जून के आखिरी सप्ताह में परीक्षा आयोजित करने के लिए तैयार है।