Charak Jayanti 2022 : आयुर्वेद के जनक हैं आचार्य चरक, जयंती पर सीएम शिवराज ने दी शुभकामनाएं

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। आज चरक जयंती है। सावन महीने की पंचमी को आयुर्वेद के महान आचार्य चरक का जन्मदिन मनाया जाता है। आचार्य चरक आयुर्वेद के पहले चिकित्सक थे। विश्वभर में उन्हें एक महर्षि एवं आयुर्वेद विशारद के रूप में जाना जाते हैं। वे आयुर्वेद के प्रमुख ग्रंथ ‘चरक संहिता’ के रचयिता हैं। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने चरक जयंती (Charak Jayanti) पर शुभकामनाएं दी है।

Nag Panchami 2022 : आज खोले गए नागचंद्रेश्वर मंदिर के पट, भक्तों का उमड़ा सैलाब, यहां करें लाइव दर्शन

आज के समय में एक बार फिर लोग आयुर्वेद और प्राकृतिक चिकित्सा पद्धति की ओर लौट रहे हैं। आयुर्वेद भारत की प्राचीनतम चिकित्सा पद्धति है जिसके जनक आचार्य चरक हैं। लगभग 300-200 ई.पू. महर्षि चरक की गणना भारतीय औषधि विज्ञान के मूल प्रवर्तकों में होती है। हालांकि समयकाल को लेकर विद्वानों में मतभेद है। कुछ उन्हें कनिष्क के राजवैद्य बताते हैं तो कुछ लोग इन्हें बौद्ध काल से भी पहले का मानते हैं। मान्यतानुसार उनकी शिक्षा तक्षशिला में हुई थी। चरक संहिता में अष्टांग आयुर्वेद का वर्णन है। इसमें बीमारियों के उपचार की विधि तो है ही, कई स्थानों पर दर्शन और अर्थशास्त्र के विषयों भी उल्लेखित है। आचार्य चरक ने कहा है कि यदि  हम सही आहार, दिनचर्या, ऋतुचर्या व सदाचार के नियमों का पालन करें तो उत्तम स्वास्थ्य पा सकते हैं।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।