कमलनाथ के मंत्री को चुनाव आयोग का नोटिस, यह है मामला

commission-sent-notice-to-minister-omkar-singh-markam

भोपाल।  लोकसभा चुनाव के बीच चुनाव आयोग ने मध्यप्रदेश सरकार में मंत्री ओंकार सिंह मरकाम को नोटिस जारी किया है। यह नोटिस मंत्री को शहडोल कलेक्‍ट्रेट में 20 अप्रैल को रात में अधिकारियों की बैठक लेने के मामले में जारी किया गया है। इस बैठक को आदर्श आचार संहिता का उल्‍लंघन मानते हुए आयोग ने मरकाम से 24 घंटे के भीतर जवाब मांगा है।

दरअसल,  जनजातीय कार्य मंत्री ओमकार सिंह मरकाम का आचार संहिता के दौरान शहडोल कलेक्टोरेट जाना और कलेक्टर से बात करने को चुनाव आयोग ने आचार संहिता के खिलाफ मानते हुए नोटिस जारी कर दिया है। नोटिस तामील करने के लिए डिंडौरी कलेक्टर को भेजा गया। शहडोल में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की सभा की तैयारियों को लेकर 20 अप्रैल की रात को मंत्री ओमकार सिंह मरकाम देर रात शहडोल कलेक्टर के कार्यालय गए थे। वे करीब 50 मिनट वहां रहे।

इस मामले में आयोग ने जवाब तलब किया था। अनूपपुर कलेक्टर और शहडोल कमिश्नर ने जांच कर रिपोर्ट मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय को भेजी थी। इसमें मंत्री का कलेक्टोरेट जाना तो प्रमाणित हुआ पर आचार संहिता के उल्लंघन की बात सामने नहीं आई। इसके पीछे तर्क यह दिया गया कि वे पार्टी अध्यक्ष की सभा से जुड़ी जरूरी अनुमतियों के लिए कलेक्टोरेट गए थे। उन्होंने कलेक्टर की बैठक में हिस्सा नहीं लिया और कलेक्टर के कक्ष में बैठकर उनका इंतजार करते रहे। आयोग ने रिपोर्टों का परीक्षण करने के बाद मंत्री का कलेक्टोरेट जाना और कलेक्टर के साथ बात करने को नियम के विरुद्ध मानते हुए नोटिस जारी कर तामीली से 24 घंटे के भीतर जवाब मांगा है।

कमलनाथ के मंत्री को चुनाव आयोग का नोटिस, यह है मामला