लोकसभा चुनाव में भाजपा से लोहा लेने कांग्रेस ने बनाई टीम, इस तरह बनाएगी वोटरों में पैठ

congress-prepare-strategy-for-defeating-bjp

भोपाल। भाजपा ने जिस तरीके से पिछले लोकसभा चुनाव में सोशल मीडिया को मजबूत करने अपनी टीम खड़ी की थी उसका असर इस बार कांग्रेस पर भी पड़ रहा है। कांग्रेस ने भी लोकसभा क्षेत्र में सोशल मीडिया एवं आईटी विंग की टीम तैयार करने की रणनीति के तहत लोकसभा प्रभारी तैनात कर दिए है। इसके पीछे कारण है कि अब सोशल मीडिया के महत्व को कांग्रेस भी समझने लगी है, यही कारण है कि प्रदेश कांग्रेस के सोशल मीडिया एवं आईटी विभाग के अध्यक्ष अभय तिवारी ने बुधवार को लोकसभा के लिए प्रभारी नियुक्त कर दिए है।

प्रदेश में कांग्रेस की सत्ता में आने के बाद कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए अभी से तैयारी शुरू कर दी है। लोकसभा के संभावित दावेदार भी अपने क्षेत्र में सक्रिय हो गए है। सोशल मीडिया से दूर रहने वाली कांग्रेस को अब उसका महत्व समझ में आ गया है, क्योंकि भाजपा ने इस हथियार के सहारे लोकसभा चुनाव जीता था, लेकिन उस समय कांग्रेस सोशल मीडिया से दूर रही थी जिसके कारण उसे खासी पराजय देखना पड़ी थी। अब कांग्रेस को समझ में आ गया है कि सोशल मीडिया के सहारे अपनी बात को आम जनता के बीच आसानी से पहुंचाया जा सकता है और दूसरे दल को भी जवाब दिया जा सकता है। यही कारण है कि पिछले लोकसभा चुनाव के बाद से ही कांग्रेस ने सोशल मीडिया एवं आईटी विभाग को खासा महत्व देना शुरू कर उसे मजबूत करने पर जोर दिया था। विधानसभा चुनाव में भी कांग्रेस ने सोशल मीडिया का खासा उपयोग किया तो उसे तीन राज्यों में सफलता मिल गई। अब लोकसभा चुनाव के लिए इस विभाग को खासा मजबूत करने के लिए कांग्रेस ने पूरी रणनीति तैयार करने के साथ ही इस विद्या के जानकारों का उपयोग करने का निर्णय लिया है।

इनको बनाया गया लोकसभा प्रभारी

सोशल मीडिया एवं आईटी विभाग के प्रदेश अध्यक्ष अभय तिवारी ने बुधवार को एक आदेश जारी कर लोकसभा के प्रभारी नियुक्त कर दिए है। इसके तहत ग्वालियर लोकसभा के लिए आशुतोष शर्मा, मुरैना में पंजाब सिंह गुर्जर, भिण्ड में दिव्यांक द्विवेदी एवं गुना में हलीम गाजी को प्रभारी नियुक्त कर उनको सोशल मीडिया के माध्यम से कांग्रेस का प्रचार प्रसार करने की जिम्मेदारी दी गई है। इस नियुक्ति के बाद से पहले से काम करने वाले संभागीय समन्वयक एवं जिला प्रभारियो के पद समाप्त कर दिए गए है।