रात 10 बजे तक आएगा पहला नतीजा, भोपाल-इंदौर समेत कई सीटों के परिणाम 24 को आने की संभावना

Counting-will-begin-at-8-00-AM

भोपाल |  लोकसभा चुनाव के परिणाम को लेकर निर्वाचन आयोग ने तैयारी पूरी कर ली है| मध्य प्रदेश में सबसे पहले कटनी जिले में काउंटिंग समाप्‍त होगी। इंदौर, भोपाल सहित अधिकांश लोकसभा क्षेत्रों का नतीजा 24 मई को आने की उम्मीद है जबकि रात 10:00 बजे के बाद पहला नतीजा आएगा। भोपाल और इंदौर सीट के लोकसभा चुनाव के परिणाम को लेकर ज्यादा इन्तजार करना पड़ेगा| यहां के परिणाम 24 मई की सुबह तक आने के आसार हैं। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वीएल कांताराव ने मंगलवार को मीडिया को इसकी जानकारी दी| उन्होंने बताया कि ईवीएम की गिनती के बाद हर विधानसभा क्षेत्र में पांच-पांच वीवीपैट की पर्चियों सेे आंकड़ों का मिलान होगा, इसमें चार घंटे से अधिक का समय लगेगा।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी व्ही एल कांताराव ने बताया कि जिन लोकसभा क्षेत्रों में 20 से ज्यादा राउंड में काउंटिंग होना है और 25 से ज्यादा प्रत्याशी हैं, वहां मतगणना रात भर चलने की संभावना है। मतगणना के दौरान हर राउंड के बाद प्रत्याशियों को प्रमाणपत्र दिए जाएंगे। इसके बाद ही अगले राउंड की गिनती शुरू होगी। इसके बाद ही नतीजे घोषित किए जाएंगे। 

51 जिलों में 292 काउंटिंग रूम 

इस बार पूरे मध्य प्रदेश में 29 सीटों पर 71.10%  मतदान हुआ जबकि 2014  में प्रदेश भर में 61.57% मतदान हुआ था| पुरुष मतदान 73.54 प्रतिशत  रहा , 68.42 प्रतिशत महिलाओं ने मतदान किया| इसके साथ ही मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि प्रदेश की 29 सीटों के लिए 51 जिला मुख्यालयों पर 292 काउंटिंग रूम बनाए गए हैं। 23 मई को सुबह 8 बजे 29 जिलों में जहां रिटर्निंग ऑफिसर हैं, वहां पहले पोस्टल बैलेट की गिनती होगी, फिर 8.30 बजे से ईवीएम की गिनती शुरू कर दी जाएगी। 22 जिलों में जहां आरओ नहीं हैं, वहां सुबह 8 बजे से सीधे ईवीएम की गिनती शुरू होगी। उन्होंने बताया कि मतगणना के लिए 15 हजार कर्मचारी लगाए गए हैं और नौ हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। गणना स्थल पर मोबाइल, कैमरा, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस आदि प्रतिबंधित रहेंगी।