कई राज्यों में नौकरी के नाम पर लोगों से साइबर फ्रॉड करने वाला भोपाल से गिरफ्तार

Gwalior News

BHOPAL NEWS : भोपाल की जहांगीराबाद पुलिस ने आनलाईन प्लेटफार्म पर फर्जी आईडी बनाकर नौकरी लगवाने के नाम पर ठगी, धोखाधडी करने वाले आरोपी को गिरफ्तार की है। आरोपी ने पूरे देश के अलग अलग राज्यों में नौकरी के नाम पर 30 लोगों से अधिक के साथ साईबर फ्रॉड किया है। नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल पर गिरिडीह झारखंड, लखनऊ, श्रीनगर व अन्य राज्यों से आरोपी की रिपोर्ट दर्ज है।

यह था मामला 

रायसेन के रहने वाले शिकायतकर्ता अविनाश मालवीय ने पुलिस को शिकायती आवेदन पत्र दिया जिसमें उसने बताया कि-मुझे मेरे दोस्त मोहसीन ने टीटेक कंपनी अहमदाबाद में इबै(आनलाईन प्लेटफार्म) की जांब के बारे मे बताया गया था तो मेरे द्वारा आन लाईन इन्डीड प्लेटफार्म पर जाब सर्च किया गया जहां पर मुझे तुषार नायक नाम का एक व्यक्ति है जो पैसे लेकर जाब लगवाता था । मैने इस जांब के बारे मे अपने साथियो को बताया मोहसीन द्वारा आन लाईन सम्पर्क करने पर तुषार नाम के व्यक्ति ने एक वाट्सअप ग्रुप टी टेक एचआर मीडीएटर्स नाम से क्रीएट किया। जिसके माध्यम से मै और मेरे साथी आन लाईन जाब प्राप्त करने के लालच में जुड गये। इसके बाद हमारी गूगूल मीट पर कान्फ्रेंसिंग हुई जिसमे उस तुषार नाम के व्यक्ति ने जाब के बारे में एवं सैलरी पैकेज के बारे बताया था और कहा कि टीटेक कंपनी में आन लाईन जाब पाने के लिए प्रत्येक केंडिडेट का 8000/- रूपये लगेगा फिर मैने डीमार्ट जहाँगीराबाद पर शापिंग करते वक्त, शिवानी,श्रृष्टी,कौशकी डे और स्वयं को मिलाकर 04-04 हजार रूपये कुल 16,000/- रूपये वाट्सअप ग्रुप पर तुषार द्वारा भेजे गए क्यूआर कोड पर ट्रांसफर कर दिये । कुछ दिन बाद तुषार द्वारा ग्रुप मे एक मैसेज भेजा कि कम्पनी की और केंडिडेड्स की आवश्यकता है।

इस तरह किया फ्रॉड 

केंडिडेटस पूरे न होने से कम्पनी जांब नही दे पा रही है । मेरे द्वारा आनलाईन प्लेटफार्म के संबंध मे जानकारी सर्च की तो उत्तम त्रिपाटी मोबाईल नं0 8085274897 द्वारा तुषार नायक के नाम से फेक आईडी बनाकर मुझसे तथा मेरे दोस्त कौशकी डे निवासी गोविंदपुरा मो0 7987680749 व अन्य लोगो को नौकरी का लालच देखकर हम लोगो के साथ धोखाधडी कर रहा था । उत्तम त्रिपाटी द्वारा अपने विश्वास मे लेकर अभी तक मुझे व अन्य लोगो को झांसे मे लेकर फर्जी आँफर लेटर व अन्य डाक्यूमेंट को वाट्स अप ग्रुप में हमको भेजकर मुझसे व अन्य लोगो के साथ आन लाईन जाब लगाने के एवज मे धोखाधडी से लगभग 5,60,000/-रूपये हडप लिये है। इस संबंध में मैने तथा मेरे साथियो ने थाने पर शिकायत आवेदन दिया था।

कई राज्यों से सामने आई शिकायतें 

इसके अलावा आरोपी उत्तम त्रिपाठी के मोबाईल नं. 7471189396 एवं 8085274897 की आनलाईन शिकायत झारखंड,उ.प्र. एवं जम्मू काश्मीर राज्य से सायबर क्राईम के संबंध में दर्ज की गई है।

पुलिस ने की कार्रवाई 
आरोपी की गिरफ्तारी के आवेदक द्वारा दिये गये मोबाइल नम्बर की सीडीआर प्राप्त कर तकनीकी विश्षलेण तथा लोकेशन के आधार पर आरोपी उत्तम त्रिपाठी को थाना एम.पी.नगर क्षैत्र से पुलिस अभिरक्षा मे लेकर घटना एवं अन्य साथियो के संबंध मे पूछताछ की जिसने तुषार नायक के नाम का प्रतिरुपण कर स्वंय ही आनलाईन साईट पर फर्जी आईडी बनाकर वाट्सअप स्टेट्स के माध्यम से टी टैक कंपनी मै नौकरी दिलाने का झांसा देकर लोगो से धोखाधडी करना स्वीकार किया एवं टी टैक कंपनी का ज्वानिंग लेटर डाउनलोड कर पीडीएफ से वर्ड फाईल मे एडिट करने के उपरांत कई केडींडेट्स को फर्जी ज्वानिंग लेटर वाट्सअप के माध्यम से भेजा है। आरोपी के द्वारा धोखाधडी करने में उपयोग किये गये मोबाईल नं एवं नगद रूपये 70,000/- हजार जप्त किये गये है।

अलग-अलग बैंक में जमा करवाता था फ्रॉड की राशि 

आरोपी उत्तम त्रिपाठी द्वारा धोखाधडी कर प्राप्त किये गये रूपयो को अपने यूको बैंक, यूनियन बैंक, एक्सिस बैंक व कोटक महिन्द्रा के बैंक में ट्रान्सफर कराये गये है इसके अलावा आरोपी के द्वारा आनलाईन खाता क्रं. Tripathivel09@fam एवं अपने दोस्त रिषिकेश महन्ता के आनलाईन खाता क्रं. Hrishikesh-mahanta@fam में डलवाये गये है । आरोपी के द्वारा धोखाधडी से प्राप्त किया गया रूपया को शेयर मार्केट में इनवेस्ट किया गया है, आरोपी उत्तम त्रिपाठी पिता रामकिंकर त्रिपाठी उम्र 21 साल नि. 13/928 अरूण नगर थाना समान नाका जिला रीवा का रहने वाला है, भोपाल में वह म.प्र.हाल सहयोग ब्यायज होस्टल जोन-2 एमपी नगर में रहता है।


About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News