माखनलाल पत्रकारिता विवि के नए कुलपति दीपक तिवारी ने संभाला पदभार

-Deepak-Tiwari-the-new-Vice-Chancellor-of-Makhan-Lal-journalism-took-charge

भोपाल| वरिष्ठ पत्रकार दीपक तिवारी माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विवि के कुलपति नियुक्त किये गए हैं| सोमवार को उन्होंने कुलपति का पदभार ग्रहण किया। इस मौके पर सी पी आर पी नरहरि मौजूद रहे| इससे पहले विश्वविद्यालय के कुलपति जगदीश उपासने थे। उन्होंने इसी साल जनवरी में इस्तीफा दे दिया था। पदभार ग्रहण करने पर नरहरि ने एमसीयू के नए कुलपति को गुलदस्ता भेंट कर शुभकामनायें दी| 

दीपक तिवारी पत्रकारिता जगत में जाना पहचाना नाम है, पत्रकारिता के क्षेत्र में उनकी उपलब्धियां आज इस क्षेत्र में कार्य करने वालों और पत्रकारिता को अपना करियर बनाने वाले छात्रों के लिए आदर्श हैं| तिवारी मूल रूप से मध्य प्रदेश के सागर जिले के रहने वाले हैं। वह वर्तमान में देश की प्रमुख अंग्रेजी पत्रिका दॅ वीक के विशेष संवाददाता के रूप में भोपाल में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। वह देश की प्रतिष्ठित संवाद समिति के दिल्ली मुख्यालय में भी काम कर चुके हैं। उन्हें पंचायती राज से संबंधित मुद्दों पर श्रेष्ठ रिपोर्टिंग के लिए प्रतिष्ठित सरोजिनी नायडू पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है। वह देश-विदेश में कई पुरस्कार प्राप्त कर चुके हैं। तिवारी ने सागर के डॉ सर हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय के पत्रकारिता विभाग से पत्रकारिता में स्नातक किया है। 

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा कुलपति के तौर पर दीपक तिवारी की नियुक्ति का फैसला लिया गया है।  इस संबंध में राज्य सरकार ने शनिवार को आदेश जार�� कर दिया है। तिवारी की नियुक्ति चार साल के लिए की गई है। वह बीते ढाई दशक से पत्रकारिता जगत में सक्रिय हैं। सोमवार को उन्होंने पदभार ग्रहण किया| इस दौरान मीडिया से चर्चा में उन्होंने कहा कि माखनलाल पत्रकारिता विश्वविद्यालय को पत्रकारिता के लिए विश्व का सबसे उत्कृष्ट संस्थान बनाना ही उनकी प्राथमिकता है|  बता दें विश्वविद्यालय का मुख्यालय भोपाल में है। इसकी शाखाएं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित देश के अनेक स्थानों पर हैं।1992 में स्थापित इस विश्वविद्यालय में पत्रकारिता और संचार से जुड़े कई कोर्स संचालित किए जाते हैं। विश्विद्यालय के नए कुलपति दीपक तिवारी ढाई दशक से भी अधिक समय से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं। साहित्य और लेखन में रुचि रखने वाले तिवारी ने इस दौरान देश के विभिन्न क्षेत्रों के अलावा विदेश यात्राएं भी की हैं।