परिवहन मंत्री से मिला ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस का प्रतिनिधि मंडल

Bhopal All India Motor Transport Congress : ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस का प्रतिनिधि मण्डल ने गुरुवार को मंत्रालय में परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत से मुलाकात कर  विभिन्न मांगों पर चर्चा की। चर्चा के दौरान परिवहन आयुक्त संजय कुमार झा, अपर परिवहन आयुक्त (प्रवर्तन) अरविंद सक्सेना मौजूद थे। चर्चा में चेक पोस्ट बंद करने के विषय पर सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया कि प्रदेश में राज्य की सीमा पर संचालित परिवहन चेक पोस्टों के संबंध में अतिरिक्ति परिवहन आयुक्त (प्रवर्तन) मध्यप्रदेश की अध्यक्षता में एक समिति बनाई जाये जो कुछ बिंदुओं पर कम से कम तीन माह में प्रतिवेदन प्रस्तुत करेगी। चर्चा में यह भी निर्णय लिया गया कि ऐसे मोटरयान जिनके द्वारा प्रचलित मोटरयान अधिनियम, नियमों का पालन पूर्ण रूप से किया जा रहा है उनको चेक पोस्टों पर निर्बाध रूप से आवागमन हेतु सुविधा दी जाये ।

इन बिंदुओं पर समिति देगी प्रतिवेदन :

1. वर्तमान में संचालित परिवहन चेक पोस्ट के स्थान पर अन्य राज्यों द्वारा अपनाई गई प्रक्रिया का अध्ययन/परीक्षण कर गुण दोष के आधार पर वैकल्पिक व्यवस्था संबंधी अनुशंसा प्रस्तुत करेगी ।
2. उपरोक्त अनुशंसाओं के परिणाम स्वरूप प्रदेश पर पड़ने वाले अतिरिक्ति वित्तीय भार इत्यादि के संबंध में भी अनुशंसा प्रस्तुूत की जाये ।
3. प्रदेश में प्रचलित मोटरयान संबंधी विभिन्न अधिनियम/नियमों का पालन सुनिश्चित करने हेतु सुदृण प्रवर्तन व्यवस्थापन हेतु सुझाव प्रस्तुत किया जाये ।

वीरेंद्र शर्मा की रिपोर्ट ।