भोपाल में अवैध पटाखे को लेकर प्रशासन सख्त, किया गया निरीक्षण, कई दुकानें सील

प्रशासन जब निरीक्षण कर रहा था तो कई दुकानों के फायर एक्सटिंग्विशर खराब मिले। जिन्हें जब्त कर लिया गया। वहीं आसपास की बसाहट को देखते हुए प्रशासन पटाखा बाजार को शिफ्ट करने का प्रस्ताव भेजने की बात कह रहा है।

Bhopal

Bhopal News: बुधवार सुबह राजधानी के हलालपुर स्थित थोक पटाखा बाजार एसडीएम आदित्य जैन और एसीपी निहित उपाध्याय तकनीकी टीम के साथ पहुंचे। जहां थोक पटाखा बाजार हलालपुर और बकानिया में सुरक्षा इंतजाम और लाइसेंस की शर्तों का पालन किस तरह हो रहा है जिला प्रशासन के निरीक्षण में देखने को मिला। यहां सुरक्षा इंतजाम दिखावी थे। स्टॉक तय सीमा से अधिक मिला। साथ ही प्रतिबंधित पटाखे भी मिले थे। दुकान के साथ गोदाम मिले। जिसके चलते प्रशासन ने दो दर्जन पटाखा दुकानों एवं गोदामों को सील किया।

पटाखा बाजार को शिफ्ट करने का प्रस्ताव

प्रशासन जब निरीक्षण कर रहा था तो कई दुकानों के फायर एक्सटिंग्विशर खराब मिले। जिन्हें जब्त कर लिया गया। वहीं आसपास की बसाहट को देखते हुए प्रशासन पटाखा बाजार को शिफ्ट करने का प्रस्ताव भेजने की बात कह रहा है।

क्षमता से अधिक स्टाक मिला

कुछ दुकानों पर क्षमता से अधिक स्टाक मिला। अनुमित न होने के बाद भी कुछ दुकानदारों ने गोदाम भी पास में बना रखे थे। वहीं इस मामले में जांच के बाद प्रतिवेदन बनाया जाएगा। जिससे लाइसेंस शाखा को ऐसी दुकानों के लाइसेंस निरस्त करने के लिए कहा जाएगा।

प्रशासन ने दुकानों को सील और जब्ती की कार्रवाई की

बकानिया और थोक पटाखा बाजार हलालपुर में दो दर्जन से अधिक दुकानों और गोदामों को सील किया गया है। दुकानों के साथ गोदाम मिलने पर सील करने की कार्रवाई की गई है। जांच के दौरान कई दुकानों में प्रतिबंधित बम मिले हैं। ऐसे दुकानों को भी प्रशासन ने सील किया है। पटाखों को जब्त भी किया गया है।

निरीक्षण के आधार पर बनाई जाएगी रिपोर्ट

एसडीएम आदित्य जैन ने कहा निरीक्षण के आधार पर जांच रिपोर्ट बनाई जाएगी। अनियमितताएं मिलने पर कार्रवाई की जाएगी। जांच के दौरान कई स्थानों पर खामियां मिली हैं। स्टॉक की जांच के लिए तकनीकी टीम भी साथ है। दूसरे व्यापारी के लाइसेंस पर कारोबार करने वालों का लाइसेंस निरस्त किया जाएगा। साथ ही रहवासी इलाके भी आकलन किया जा रहा है। जिसको शिफ्टिंग का प्रस्ताव भी भेजा जाएगा।

Bhopal

Bhopal

Bhopal

भोपाल से रवि कुमार की रिपोर्ट


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News