चुनाव आयोग की पहल: सोशल मीडिया से युवाओं और नव मतदाताओं को कर रहे जागरूक

election-commission-initiative-spreading-awarenewss-from-social-media-

भोपाल। युवाओं और नव मतदाताओं को वोट के प्रति जागरूक करने के लिए अब चुनाव आयोग ने हॉलीवुड फिल्मों, कार्टून कैरेक्टर, स्थानीय बोली में नारे, जिंगल, लोकगीत और कोट्स का सहारा लिया है। हॉलीवुड फिल्में, वेब सीरीज, कार्टून कैरेक्टर आदि पात्रों के दिलचस्प संवादों के माध्यम से युवाओं सहित सभी मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करने का काम चुनाव आयोग कर रहा है। वह अपने सोशल मीडिया अकाउंट (फेसबुक, वॉट्सएप, ट्विटर और यू-ट्यूब) पर इनको अपलोड कर रहा है। इधर, आयोग ने खासतौर पर स्थानीय बोली में नारे, जिंगल और लोकगीतों के माध्यम से मतदाताओं को उनके वोट के अधिकार का उपयोग करने के लिए जागरूक करना भी शुरू कर दिया है। वहीं वोट की अपील के लिए प्रदेश की प्रसिद्ध हस्तियों और यूथ के कटऑउट के साथ स्लोगन भी वोटरों को लुभाने के लिए उपयोग किए जा रहे हैं। इस बार आयोग कहीं रंगोली तो कहीं वॉकाथन के बहाने भी वोटरों को लुभाने का प्रयास कर रहा है। लोकसभा चुनावों में अधिक से अधिक लोगों को बूथ तक लाने और मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग द्वारा प्रदेश स्तर पर तरह-तरह के नवाचार भी किए जा रहे हैं। 

बुद्धिजीवियों, दिव्यांगजन और महिलाओं के संदेश 

लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने के लिए युवाओं के कोड्स मतदाता जागरूकता वाले वीडियो संदेश और पोस्टर्स भी जारी किए जा रहे हैं। इसके साथ ही बुद्धिजीवियों, डॉक्टर, इंजीनियर, दिव्यांगजन, महिलाओं से मतदान करने के संदेश, गीत, कविताएं, रंगोली भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल की जा रही है। ताकि चुनाव में युवा अपने मतदान अधिकार का उपयोग देशहित के लिए कर सकें। 

हॉलीवुड फिल्में और वेब सीरीज के पोस्टर से आकर्षक अपील 

प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए जहां एक ओर राजनैतिक पार्टियां अपने स्तर पर मतदाताओं को लुभाने की भरपूर कोशिश कर रही है, वहीं चुनाव आयोग भी वोट्र्स को वोट डालने के प्रति जागरूक करने की हर संभव कोशिश कर रहा है। आयोग ने हॉलीवुड फिल्में, वेब सीरीज और कार्टून कैरेक्टर का सहारा लिया है। आयोग ने फिल्म एवेंजर्स और वेब सीरीज गेम्स ऑफ थोन्स के कैरेक्टर के पोस्टर का उपयोग किया और पोस्टर पर मैसेज लिखकर जनता को ज्यादा से ज्यादा वोट डालने की आकर्षक अपील की। यह लोगों को भी खूब पसंद आ रही है। 

स्वीप एक्टिविटीज भी हो रही वायरल 

युवा मतदाताओं के लिए चुनाव आयोग सोशल मीडिया पर भी निर्वाचन संबंधी गतिविधियों को प्रचारित कर रहा है। युवा सबसे ज्यादा सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं। मप्र लोकसभा चुनाव की स्वीप गतिविधियों को भी सोशल मीडिया पर प्रचारित किया जा रहा है। सोशल मीडिया और चुनाव आयोग की वेबसाइट पर चुनाव संबंधी सभी गतिविधियां और जानकारी उपलब्ध हैं। युवा मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए फेसबुक पर लाइव प्रसारण भी किया जा रहा है। विशेषकर नए मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करने के लिए वीडियो, जिंगल्स भी प्रसारित किए जा रहा हैं।