जिम्मेदार अधिकारियों की गलतियों को भुगत रहे योग्य अभ्यर्थी, शिक्षक भर्ती 2018 में सामने आई कई विसंगतियां

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा यह स्वीकार करने के बाद भी विभाग इन पदों को देने से इनकार कर रहा है और अभ्यर्थी को गुमराह कर रहा है।

mp news

MP Teacher Recruitment 2018 : मध्य प्रदेश का बेरोजगार युवा शासन-प्रशासन के अधिकारियों और मंत्रियों का आज भी चक्कर काटता हुआ दिखाई दे रहा है। जानकारी के मुताबिक शिक्षक भर्ती 2018 के पात्र, उत्तीर्ण अभ्यर्थी निरंतर भर्ती प्रक्रिया को पूर्ण कराने के लिए सतत प्रयास कर रहे हैं। परंतु विभाग और वल्लभ भवन में बैठे जिम्मेदार अधिकारियों का कहना है कि भर्ती समाप्त हो चुकी है। कोई भी जिम्मेदार अधिकारी 2018 की भर्ती के अभ्यर्थियों से मिलने को तैयार नहीं है। जिसके कारण अभ्यर्थियों के मन में निराशा और असमंजस की स्थिति बनी हुई है, क्योंकि मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव और शिक्षा मंत्री राव उदय प्रताप सिंह से मिलने के बाद अभ्यर्थियों को आश्वासन मिला कि सभी विसंगतियों का निराकरण कर भर्ती पूर्ण करेंगे। परंतु जिम्मेदार अधिकारी ने जो विसंगतियां कि है वह अब उनको छुपाने हेतु लीपा-पोती करने में लगे हुए हैं।

अभ्यर्थियों को मोहन सरकार से आस 

स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारी द्वारा शिक्षक भर्ती 2018 में इतनी विसंगतियां की गई की पूरी भर्ती उलझ कर रह गई और जिसके साथ उलझा युवाओं का भविष्य। फलस्वरुप रिक्त पद होते हुए भी अभ्यर्थी नियुक्ति लेने से वंचित रह गए और आयु सीमा को भी पार कर रहे हैं। जिम्मेदार अधिकारियों के एक समूह के द्वारा इतनी विसंगतियां करने के कारण हजारों युवा बेरोजगार नियुक्ति लेने से वंचित रह गए। इतना ही नहीं पिछले 5 वर्ष से नियुक्ति की राह में इन सभी युवाओं के परिवार के सदस्य भी मानसिक और आर्थिक रूप से प्रभावित हो रहे हैं। इनका जीवन अंधकार के दलदल में धंस चुका है जिसके कारण समाज और परिवार में भी अभ्यर्थियों के सम्मान पर बन आई है। हताश और निराश अभ्यर्थियों को उम्मीद थी कि 2024 में गठित मोहन सरकार इनकी पुकार सुनेंगी।

प्रदेश के मुखिया होने के नाते मुख्यमंत्री का यह कर्तव्य है कि तमाम उलझन और विसंगतियों को सुलझाते हुए शिक्षक भर्ती 2018 में रिक्त रहे उच्च माध्यमिक और माध्यमिक शिक्षकों के 9500 से अधिक पदों का समय रहते निराकरण करते हुए उक्त पदों पर नियुक्ति कर भर्ती पूरी की जाए तथा हजारों अभ्यर्थियों के भविष्य को बर्बाद होने से बचाया जाए। जनता ने जिस सरकार को चुना है वह सरकार अब जनता की पुकार सुने और जनता की भलाई हेतु 5 वर्षों से लंबित शिक्षक भर्ती 2018 को पूर्ण करें तो बहुत अच्छा है।

2018 भर्ती के पद है रिक्त

गौरतलब है कि विभाग ने स्वीकार किया है कि उनके पास उच्च माध्यमिक के 5935 और माध्यमिक के 2223 पद 2018 भर्ती के रिक्त है जिसमें से उच्च माध्यमिक के लिए 2000 पद द्वितीय काउंसलिंग के लिए बचाए गए थे वह भी शेष है। इन्हीं पदों पर अभ्यर्थी लगातार नियुक्ति की मांग कर रहे हैं। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा यह स्वीकार करने के बाद भी विभाग इन पदों को देने से इनकार कर रहा है और अभ्यर्थी को गुमराह कर रहा है।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News