मध्यप्रदेश में भीषण गर्मी का कहर, रेल पटरी तक का रखना पड़ रहा खास ख्याल

पश्चिम मध्य रेल के अंतर्गत आने वाले सभी गर्डर पुलों एवं शार्प कर्व पर विशेष निगरानी रखी जा रही है।

RAIL NEWS : पश्चिम मध्य रेल द्वारा गर्मी के मौसम के दौरान सुरक्षित रेल संचालन हेतु पहले से ही व्यापक स्तर पर तैयारी शुरू कर दी गई थी। पश्चिम मध्य रेल यात्रियों की सुरक्षा के लिए लगातार काम क रहा है। तीनों मंडल के अधिकारियों के सतत मॉनिटरिंग के चलते भीषण गर्मी में भी रेल गाड़ियों का निर्बाध संचालन सुचारू रूप से संभव हो रहा है।

पश्चिम मध्य रेलवे में ट्रैक के अनुरक्षण के मद्देनजर महत्वपूर्ण कदम उठाये गये हैं :-
1. गर्मी के दिनों पर लॉन्ग वेल्डेड रेल ट्रैक का तापमान काफी बढ़ जाता है। संरक्षा की दृष्टि से इसके देख रेख हेतु पमरे के सभी रुट्स पर हॉट वेदर पेट्रोलमैन द्वारा पेट्रोलिंग सुनिश्चित करायी जा रही है ।
2. पश्चिम मध्य रेल के अंतर्गत आने वाले सभी गर्डर पुलों एवं शार्प कर्व पर विशेष निगरानी रखी जा रही है ।
3. पश्चिम मध्य रेल के सभी रुट्स एवं खण्डों पर ट्रैक की गतिविधियाँ एवं बर्ताव के अनुसार ट्रैक की डि-स्ट्रेसिंग के कार्य को प्राथमिकता देते हुए निष्पादित किया जा रहा है। 4. जिन स्थानों पर गिट्टी कम है उन स्थानों पर तत्परता के साथ गिट्टी की आपूर्ति की गयी है, साथ ही आवश्यक लोकेशनों पर बैलास्ट क्लीनिंग मशीन के माध्यम से गिट्टी की छनाई का कार्य कराया जा रहा है।
5. फील्ड अधिकारियों एवं सुपरवाइजरों द्वारा ट्रैक का सतत निरीक्षण किया जा रहा है।
6. इंजीनियरिंग, टी.आर.डी. एवं सिग्नल विभाग के सम्बंधित ग्रीष्म ऋतू में सेक्शन में अनुरक्षण कार्यों में सम्मिलित होने वाले समस्त स्टाफ का समय समय पर संरक्षा सेमिनार, वर्कशॉप इत्यादि का आयोजन कर सतत ज्ञान परीक्षण कर गर्मी के दिनों में अनुरक्षण कार्यों में रखी जाने वाली सावधानियों के प्रति अद्यतन किया जा रहा है।
7. ग्रीष्म ऋतु में ट्रैक की सुरक्षा एवं संरक्षा को सुनिश्चित करने हेतु समय समय पर संरक्षा अभियान चलाये जा रहे हैं।

]


About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News