मिलावटखोरों पर भोपाल में बड़ी कार्रवाई, छह व्यापारियों के खिलाफ मामला दर्ज

FIR-on-six-businesman-in-capital-bhopal

भोपाल। मध्य प्रदेश में खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वालों पर कार्रवाई लगातार जारी है। राजधानी भोपाल में मंगलवार को पुलिस प्रशासन ने मिलावटखोर कारोबारियों पर बड़ी छापामार कार्रवाई की है। दाल, चावल, मक्खन और पनीर में मिलवट करने वालों पर पहली बड़ी कार्रवाई हुई है। शहर के छह व्यापारियों पर मिलावट के मामले में एफआईआर की गई है। बताया जा रहा इनपर बुधवार को रासुका के तहत भी कार्रवाई की जा सकती है। 

दरअसल, रोजधानी में संभागायुक्त कल्पना श्रीवास्तव के निर्देशों पर खाद्य विभाग द्वारा अलग अलग कारोबारियों के प्रतिष्ठानों पर कार्रवाई की जा रही है। सोमवार को टीम ने छह कारोबारियों के प्रतिष्ठानों से नमूने लिए थे। जो जांच में मानक व एक मिथ्याछाप (मिसब्रांडेड) पाए गए हैं। इनमें टेस्ट ऑफ इंडिया एमपी नगर- बटर में बाहरी चीज की उपस्थिति व मावा में फैट की मात्रा कम मिली। राजभोग मार्केटिंग, कोहेफिजा -कोर्बोनेटेड फ्रूट ड्रिंक मिथ्याछाप मिला। दिल्ली दरबार, 10 नंबर मार्केट- पनीर में फैट की मात्रा कम मिली। होटल लीला फूड्स, एयरपोर्ट रोड- पनीर में पॉमोलीन ऑयल पाया गया। होटल स्काईलाइन, गांधी नगर -तुअर दाल में छोटे टुकड़ों की मात्रा ज्यादा मिली। फेयर प्राइज शाप (पीडीएस दुकान) ईटखेड़ी- चावल में कीड़े मिले। 

मिलावटखोरों की जानकारी देने पर अब मिलेंगे 25 हज़ार

मिलावटखोरों की सूचना देने वालों के लिये इनाम की राशि बढ़ाई गई है और 11 हजार से बढक़र 25 हजार रूपये कर दी गई है। उन्होंने आश्वस्त किया कि सूचना देने वालों का नाम पूरी तरह गुप्त रखा जाएगा। आधिकारिक जानकारी के मुताबिक मंत्री सिलावट प्रदेश में मिलावटखोरों के खिलाफ चल रहे अभियान के अंतर्गत भोपाल संभाग में कार्रवाई की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि दूध और अन्य दुग्ध उत्पादकों सहित खाद्य पदार्थों में मिलावट के खिलाफ कार्रवाई दिखना चाहिये। निर्दोष और ईमानदार व्यापारी परेशान नहीं हों, लेकिन दोषी छूटे भी नहीं।

उन्होंने कहा कि नमूनों की जाँच में तेजी लायें। जरूरी उपकरण-मशीनें खरीदें। जाँच के लिये राज्य प्रयोगशाला के अतिरिक्त अन्य प्रयोगशाला से सहयोग लेने की जरूरत है, तो वह भी प्राप्त करें। आवश्यकता पडऩे पर मिलावट के गंभीर और संदिग्ध नमूनों को मुम्बई प्रयोगशाला में भी जाँच के लिए भेजें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here