government-will-provide-food-for-farmers-along-with-hammals-in-5-rupees

भोपाल।

लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद प्रदेश की कमलनाथ सरकार ने फिर से जनता को साधना शुरु कर दिया है और कई बड़े ऐलान कर रही है। अब सरकार ने किसानों के साथ साथ हम्मालों को भी पांच रूपए में भरपेट भोजन कराने का फैसला किया है ।इसी के साथ साल में दो बार नि:शुल्क चिकित्सा परीक्षण भी करवाएगा जाएगा। इस सबंध में कृषि मंत्री ने आदेश भी जारी कर दिए है।

दरअसल, गुरुवार को किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री  सचिन यादव ने प्रदेश की कृषि उपज मण्डी समितियों में कार्यरत अनुज्ञप्तिधारी हम्माल और तुलावटियों के हितों को ध्यान में रखते हुए निर्देशित किया कि अब हम्मालों एवं तुलावटियों को भी मंडी प्रागणों में कृषि उपज की विक्रय के लिए आने वाले किसानों की तरह 5/- रूपये प्रति थाली भोजन उपलब्ध कराया जाए । इसके अलावा साल में दो बार स्वास्थ्य परीक्षण जिला स्वास्थ्य अधिकारी से समन्वय कर मंडी प्रांगण में कैम्प लगाकर स्वास्थ्य परीक्षण आयोजित कराया जाएगा जिसमें एक्सरे, ईसीजी, ब्लड प्रोफाइल, सोनोग्राफी, आंख, कान एवं दांतों की जांचे होगी।

योजना के तहत कृषि मंडी परिसर के कैंटिन में पांच रूपए में हम्मालों को भोजन कराया जाएगा। कैंटिन सरकार के सहयोग से चलाई जाएगी।  कृषि मंडियों में रजिस्टर्ड हम्मालों को भी अब इस योजना लाभ मिलेगा। सरकार के इस फैसले से  257 उपज मंडियों में इससे लगभग 46 हज़ार तुलावटियों और हम्मालों को फायदा पहुंचेगा