प्रदेश के इन जिलों में भारी वर्षा की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया यलो अलर्ट

भोपाल। मप्र में मानसून तेजी से सक्रिय हो रहा है। इस बीच मौसम विभाग ने प्रदेश के कुछ जिलों में भारी वर्षा की संभावना को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है। विभाग के मुताबिक शहडोल, रीवा संभागों के जिलों में एवं मंडला, बालाघाट जिलों में कही कही भारी वर्षा की संभावना है। इसके अलावा शहडोल, रीवा, होशंगाबाद, उज्जैन और भोपाल संभाग के जिलों में कुछ जगहों पर गरज- चमक के साथ बिजली चमकने/ गिरने की संभावना है। इस दौरान तेज हवाओं का दौर जारी रहेगा। विभाग ने 25 जून तक मानसून के पूरे मप्र में छाने की भी संभावना जताई है।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अजय शुक्ला ने जानकारी देते हुए बताया कि उड़ीसा और उसके आसपास ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है। इसके प्रभाव से मानसून को ऊर्जा मिल रही है। इसके साथ ही मप्र में भी बरसात का दौर शुरू होने की संभावना है। सिस्टम के आगे बढऩे से सोमवार-मंगलवार को राजधानी सहित प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में अच्छी बरसात होने के आसार हैं। इसके साथ ही गर्मी से तप रहे ग्वालियर चंबल संभाग में भी मानसून दस्तक दे सकता है। प्रदेश के शहडोल एवं रीवा संभाग के जिलों में अनेक स्थानों पर वर्षा व गरज चमक के साथ बौछारें की संभावना है। वहीं जबलपुर, होशंगाबाद, सागर, उज्जैन, एवं भोपाल संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर इंदौर, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में कही कही वर्षा हो सकती है।

वहीं मप्र में पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के होशंगाबाद, जबलपुर, रीवा एवं शहडोल संभागों के जिलों में अनेक स्थानों पर, जबकि भोपाल संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर तथा सागर, चंबल एवं ग्वालियर संभागों के जिलों में कही कही वर्षा दर्ज की गई है। इस दौरान सोहागपुर में 6 सेमी, नरसिंहपुर में 5 सेमी, गौहरगंज, पंचमड़ी, भोपाल शहर में 4 सेमी और करंजिया, सिरमौर, बरेली, बुधनी, होशंगाबाद में 3 सेमी बारिश दर्ज हुई। शेष जिलों में मौसम शुष्क रहा।