भोपाल। प्रदेश के प्रसिद्ध बौद्ध धर्मस्थली सांची को कमलनाथ सरकार टूरिस्ट हब बनाने की तैयारी में है। इसके लिए सांची में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का बौद्ध संग्रहालय, अध्ययन एवं प्रशिक्षण केंद्र बनाया जाएगा। इसके अलावा प्रदेश सरकार ने श्रीलंका में सीता माता का भव्य मंदिर बनाने की तैयारी भी तेज कर दी हैं। इसकी कार्ययोजना भी जल्द बनाने के निर्देश मुख्यमंत्री कमलनाथ ने दिए हैं। इस संबंध में मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सोमवार को श्रीलंका के प्रतिनिधिमंडल के साथ मुलाकात की। बैठक में अंतरराष्ट्रीय महाबोधि सोसायटी के अध्यक्ष बनागला उपतिसा भी शामिल थे।

अंतराष्ट्रीय महाबोधि सोसायटी के अध्यक्ष और सीएम कमलनाथ के बीच हुई मुलाकात के बारे में जानकारी देते हुए जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा ने कहा कि सांची जो कि बौद्ध समाज का धर्म स्थल है, वहां मुख्यमंत्री कमलनाथ अंतराष्ट्रीय बोद्ध संग्रहालय बनाने की बात कही है। इसके अलावा सांची में बौद्ध केंद्र और प्रशिक्षण केंद्र भी बनेगा। श्रीलंका में सीता मैया का मंदिर बनाए जाने पर मंत्री शर्मा ने कहा कि पिछले दिनों मैंने श्रीलंका का दौरा किया था। इस दौरान सीता मंदिर के निर्माण के संबंध में वहां की सरकार से चर्चा की थी। उन्होंने सीएम के साथ बैठक में इसकी भी जानकारी दी। जहां सीता मैया ने अग्नि परीक्षा दी थी, उसी स्थान पर श्रीलंका में उनका भव्य मंदिर बनेगा। जनसंपर्क मंत्री ने कहा कि श्रीलंका के पर्यटकों को मप्र की ओर आकर्षित करने के लिए कोलम्बो से भोपाल के लिए डायरेक्ट फ्लाइट शुरू की जाएंगी जिससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। वायु सेवाएं उपलब्ध हों तो श्रीलंका के सहित अन्य बौद्ध धर्म को मानने वाले विभिन्न देशों में रह रहे श्रद्धालुओं को सांची आने में सुविधा होगी। इसी तरह मध्यप्रदेश के लोगों को भी सीता मंदिर के दर्शन करने में आसानी होगी।

सागर में भाजपा के प्रदर्शन को बताया दुखद
सागर में दलित युवक धनप्रसाद को जलाए जाने और उसकी मौत के मामले में भाजपा द्वारा किए जा रहे प्रदर्शन को जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा ने बड़ी दुखद घटना बताया है। उन्होंने कहा कि भाजपा को सलाह देते हुए कहा कि मरने वाले पर राजनीति करने की बजाय भाजपा को जो जिंदा मामले है उन पर राजनीति करनी चाहिए। एयर इंडिया के बेचने पर मंत्री पीसी शर्मा ने केंद्र सरकार पर हमला करते हुए कहा कि सरकार जनता की प्रॉपर्टी बेचने पर उतारू है। कांग्रेस इसका विरोध करेगी।