टैफिक जुर्माना कम करने की तैयारी में कमलनाथ सरकार

भोपाल।

एक तरफ जहां 1 सितंबर 2019 से देशभर में नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू हो गया है और नए नियमों के मुताबिक भारी भरकम जुर्माने से बचने के लिए ज्यादातर लोग ट्रैफिक नियमों का पालन करने लगे हैं, वही दूसरी तरफ प्रदेश की कमलनाथ सरकार टैफिक नियमों में बड़े बदलाव करने जा रही है। खबर है कि कमलनाथ सरकार ट्रैफिक जुर्माना आधा करने की तैयारी में है। इसके लिए परिवहन विभाग ने तैयारियां भी शुरु कर दी है। 

दरअसल, प्रदेश की कमलनाथ सरकार अपने ट्रैफिक नियम उल्लंघन के जुर्माने की राशि तय करने जा रही है। इसके लिए परिवहन विभाग ने प्रक्रिया शुरू कर दी है। जल्द ही परिवहन विभाग प्रदेश में जुर्माने की राशि में कमी लाने अपने नियम जारी करेगा। नियम लागू होने के बाद हेलमेट न लगाने से लेकर बिना ड्राइविंग लाइसेंस वाहन चलाने सहित सभी तरह के जुर्माने में करीब आधा जुर्माना तय कर दिया जाएगा। 

इसके पीछे कारण यह है कि सेंट्रल मोटर व्हीकल एक्ट के प्रावधानों को राज्य सरकार ने केवल कोर्ट के मार्फत होने वाले जुर्माने को ही मान्य किया है। इन प्रावधानों को कोर्ट के मार्फत लागू होने से वाहन चालकों पर पहले के मुकाबले पांच गुना या उससे ज्यादा तक जुर्माना हो रहा है। इसी पर नियंत्रण करने राज्य सरकार अपने नियम बनाकर जुर्माने की राशि में कमी करने जा रही है।

इनका कहना

आम लोगों की मांग पर जुर्माने की राशि में कमी की जाएगी। इसके लिए प्रदेश के नए नियम तैयार किए जा रहे हैं। इनके एक महीने बाद लागू होने की संभावना है।

गोविंद सिंह राजपूत, परिवहन मंत्री, मप्र

 राज्य सरकार जो नियम बनाएगी, विभाग उन्हें लागू कर देगा। 

बी. मधु कुमार,  ट्रांसपोर्ट कमिश्नर , मप्र

टैफिक जुर्माना कम करने की तैयारी में कमलनाथ सरकार