जानिये, बच्चो को कैसे लगेगी वैक्सीन

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकारियों के साथ मंत्रालय में कोरोना की समीक्षा बैठक में निर्देश दिए है। राहत की खबर है कि प्रदेश में किसी भी प्रकार के अन्य कोई प्रतिबंध फिलहाल नहीं लगाए जाएंगे। वही रात्रि कालीन कर्फ्यू 11 बजे से 5 बजे तक जारी रहेगा। इसके साथ ही आर्थिक गतिविधियां जारी रहेगी। अन्य सभी कार्यक्रम यथावत चलते रहेंगे। अनावश्यक भीड़ एकत्रित ना हो इसके प्रयास किए जाएं।

यह भी पढ़े.. जब रंगे हाथ पकड़ने डाक्टर खुद मरीज बनकर पहुंचे पैथोलॉजी लैब, देखे VIDEO

प्रदेश वासियों से अपील की गई गई कि कोरोना गाइडलाइन का पालन करें। लोग सतर्क रहें, मास्क लगाए और सोशल डिस्टेनसिंग का पालन करे। वही बैठक में सबसे महत्वपूर्ण मुद्दे पर भी चर्चा की गई है अब 15 से 18 वर्षो के बच्चो वैक्सिनेशन कार्यक्रम के लिए प्रदेश में अभियान चलेगा। इसके साथ ही बुजुर्गो के वैक्सिनेशन को भी गति दी जाएगी।

15-18 वर्ष के किशोरों के लिए वैक्सीनेशन की गाइडलाइन

1 जनवरी 2022 से कोविन एप/कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन शुरू होगा। 15-18 वर्ष के किशोरों का कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन होगा, 3 जनवरी 2021 से टीकाकरण शुरू होगा। किशोरों को केवल को-वैक्सीन ही लगाई जाएगी।
रजिस्ट्रेशन के लिए कोविन एप/कोविन पोर्टल पर आधार के अलावा 9 अन्य दस्तावेजों में एक का कर सकते हैं प्रयोग
स्कूल का परिचय पत्र भी मान्य होगा। वही ऑनलाइन स्लॉट बुक करवाने पर रिफरेंस ID और सीक्रेट कोड मिलेगा। वैक्सीनेशन सेंटर पर यह रिफरेंस ID और सीक्रेट कोड बताना होगा।वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर भी किशोर पंजीयन करवा सकते हैं।