Lok Sabha Election 2024 : 4 जून को होने वाली मतगणना के लिए कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने प्रत्याशियों को दी नसीहत, बोले- होशियार रहें, कोई गड़बड़ी ना होने पाए

कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने लिखा- मतगणना स्थल पर ऐसे कांग्रेस कार्यकर्ताओं को तैनात किया जाये जो मतगणना स्थल पर अंतिम चुनाव परिणाम घोषित होने तक उपस्थित रहे एवं शांतिपूर्ण तरीके से मतगणना के कार्य को पूर्ण होने में सहयोग करें।

Jitu Patwari

Lok Sabha Election 2024 : इस बार मतदान का प्रतिशत घोषित करने में चुनाव आयोग द्वारा की जा रही देरी को कांग्रेस ने मुद्दा बना लिया है और इसपर चुनाव आयोग से सवाल भी पूछ रही है, साथ ही कांग्रेस अपने कार्यकर्ताओं और प्रत्याशियों को भी इस बात की नसीहत दे रही है कि इस बात का बहुत ध्यान रखना है कि मतगणना में कोई गड़बड़ी ना हो इसके लिए हमें सावधान रहना होगा। मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने पत्र लिखकर पार्टी कार्यकर्ताओं और प्रत्याशियों को बताया कि उन्हें मतगणना के दौरान क्या करना है जिससे कोई अनियमितता न होने पाए

मप्र कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने लोकसभा प्रत्याशियों औए पार्टी कार्यकर्ताओं के नाम एक पत्र लिखा है , पीसीसी अध्यक्ष ने लिखा –  4 जून, 2024 (मंगलवार) को मतगणना होना है। लोकसभा चुनाव के मतदान के मतों का प्रतिशत चुनाव आयोग द्वारा जारी किया गया है, लेकिन बाद में 10-11 दिनों के बाद मतदान का प्रतिशत 6 से लेकर 10 प्रतिशत तक बढ़ा हुआ घोषित किया गया है, जिसके कारण लगभग 1 करोड़ से भी अधिक मतों की संख्या बढ़ी हुई घोषित हुई है जिससे साफ है कि कहीं न कहीं मतदान के बाद मतों की संख्या में जरूर कुछ न कुछ अनियमितताएं प्रतीत हो रही है, ऐसी स्थिति में कांग्रेस कार्यकर्ताओं को मतगणना के कार्य में बड़ी सतर्कता से कार्य करना है इसलिए आपसे अपेक्षा है कि आप अपने लोकसभा क्षेत्र से संबंधित निम्न बिंदुओं पर विशेष ध्यान दे जिससे कि 4 जून को होने वाली मतगणना के परिणामों में किसी तरह की अनियमितताएं ना हो सके।

जीतू पटवारी ने लिखा-  लोकसभा चुनाव में मतदान के बाद प्रत्येक मतदान केंद्र से मतदान अभिकर्ता (पोलिंग एजेंट)  को पीठासीन अधिकारी द्वारा फार्म 17 सी की प्रति दी गई है जो आपके पास सुरक्षित होगी, उसमें इवीएम (EVM) का नंबर, कुल मतों की संख्या एवं डाले गए मतों की संख्या आदि का सम्पूर्ण विवरण रहता है। मतगणना हेतु नियुक्त किए जाने वाले मतगणना अभिकर्ता को आवश्यक रूप से फार्म 17सी की प्रति उपलब्ध कराई जाये जिससे वह मतगणना प्रारंभ होते समय इवीएम के विवरण के साथ मिलान कर सके।

मतगणना में कुशल कांग्रेस कार्यकर्ताओं को ही तैनात किया जाये

उन्होंने लिखा-  मतगणना कार्य हेतु कुशल कांग्रेस कार्यकर्ताओं को ही तैनात किया जाये जिससे कि मतगणना की बारीकियों को समझकर वे मतगणना कार्य को पूर्ण करा सके। मतगणना अभिकर्ताओं (काउंटिंग एजेंट)  को सलाह दी जाये कि वह सुनिश्चित कर ले कि मतगणना स्थल पर मतगणना प्रारंभ होने के पूर्व प्रातः 7 बजे तक आवश्यक रूप से मतगणना स्थल पर पहुंच जाये एवं मतगणना का कार्य प्रारंभ होने के पूर्व इवीएम एवं वीवीपेट के नंबरों की जांच आवश्यक रूप से कर ले।

प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में होगा कंट्रोल रूम, वरिष्ठ नेता रहेंगे मौजूद 

कांग्रेस अध्यक्ष ने लिखा- मतगणना स्थल पर ऐसे कांग्रेस कार्यकर्ताओं को तैनात किया जाये जो मतगणना स्थल पर अंतिम चुनाव परिणाम घोषित होने तक उपस्थित रहे एवं शांतिपूर्ण तरीके से मतगणना के कार्य को पूर्ण होने में सहयोग करें। उन्होंने जानकारी दी कि मतगणना दिनांक 4 जून, 2024 (मंगलवार) को प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित रहेगा जिसमें मैं स्वयं एवं अन्य वरिष्ठ कांग्रेस नेतागण भी उपस्थित रहेंगे तथा मतगणना में किसी भी प्रकार की अनियमितता या शिकायत प्राप्त होने पर तत्काल सूचित करें जिसका निराकरण करने की कार्यवाही की जावेगी।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ....पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....