सभी कोर्स को जीरो ईयर घोषित नहीं करेगा MCU, पीजी के 8 कोर्स यथावत चलेंगे

MCU-will-not-declare-all-course-zero-year-8-PG-courses-will-run-as-usual

भोपाल|  माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में सत्र 2019-20 में सभी कोर्स को जीरो ईयर घोषित नहीं करेगा। इस साल सत्र 2019-20  मैं विश्वविद्यालय अपने प्रमुख कोर्स जैसे मास्टर आफ जर्नलिज्म, मास्टर ऑफ़ मास कम्युनिकेशन, मास्टर आफ इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, मास्टर आफ पब्लिक रिलेशन, मास्टर ऑफ मीडिया मैनेजमेंट, मास्टर आफ न्यू मीडिया टेक्नोलॉजी, फिल्म प्रोडक्शन और कम्प्यूटर विभाग के सभी पाठ्यक्रम यथावत चलाएगा। 

विश्वविद्यालय को केवल आमदनी बढ़ाने के लिए ऐसे पाठ्यक्रम तब तक नहीं चलाये जाएंगे जब तक विद्यार्थियों को ठीक से बैठाने की व्यवस्था ना हो जाए और विश्वविद्यालय में सभी विषयों के शिक्षक नियुक्त ना हो जाए।  इस संबंध में शुक्रवार को विश्वविद्यालय प्रशासन ने बैठक बुलाई। इसके बाद निर्णय लिया गया है विश्वविद्यालय इस बार पीजी के 8 कोर्स में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा। 

पत्रकारिता विश्वविद्यालय में पिछले कुछ सालों में अंधाधुंध कोर्स शुरू कर दिए गए जिससे स्थिति यह बनी की उसके भोपाल केंपस मे मुश्किल से 25 कक्षाओं में 1100 छात्रों की क्लासेज लगाना चालू कर दिया गया। कुछ पाठ्यक्रमों में जिनमें बच्चे 12वीं के बाद एडमिशन लेते हैं वहां तो इतनी हड़बड़ी में प्रवेश दे दिया गया कि अगले सेमेस्टर का सिलेबस तक तैयार नहीं कराया गया। जिसके बाद अब स्नातक पाठ्यक्रमों को फिर से जब तक तैयार नही कर लिया जाता एडमिशन नही लेने का निर्णय किया गया। अगले सत्र में पूरे सिलेबस को तैयार करने के बाद फिर से स्नातक पाठ्क्रम चलाये जाएंगे। विश्वविद्यालय ने निर्णय लिया है कि कम्प्यूटर विभाग के सभी कोर्सेज पूर्व की तरह चलेंगे।  

15 अप्रैल तक जारी होगा नोटिफिकेशन 

इस बार एमजे, एमए-एमसी, एमए-एपीआर, एमएससी-इलेक्ट्रानिक मीडिया, 3 वर्षीय एमसीए, एमसीए-लेटरल एंट्री, एमबीए, एमएससी एनिमेशन एंड ग्राफिक्स और एमसीए कोर्स में एडमिशन के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। यह नोटिफिकेशन 15 अप्रैल तक जारी किया जा सकेगा।