प्रदेश के 47 विभागों में करीबन एक लाख से ज्यादा पद रिक्त, मुख्यमंत्री को देना पड़ा जवाब

Bhopal Vacant Posts In The Departments Of Madhya Pradesh : कांग्रेस विधायक सज्जन सिंह वर्मा के सदन में उठाए गए सवाल से प्रदेश के सरकारी विभागों में खाली पड़े पदों की चौकाने वाली जानकारी सामने आई है, दरअसल प्रदेश के 55 सरकारी विभागों में से 46 विभागों में एक लाख 14 हजार 111 पद लंबे समय से रिक्त पड़े हुए है। सर्वाधिक 30 हजार 496 पद स्कूल शिक्षा विभाग में खाली है। इसके बाद जनजातीय कार्य विभाग में 22 हजार 69 और गृह विभाग में 14 हजार 686 पद खाली पड़े हुए है।

यह था सवाल

कांग्रेस विधायक सज्जन सिंह वर्मा के सवाल के लिखित जवाब में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यह जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने बताया कि सामान्य प्रशसन विभाग ने रिक्त पदों पर भर्तियां करने के लिए जानकारी मंगाई थी और विभागों ने जानकारी भेज दी है। उन्होंने बताया कि केवल नौ विभाग ऐसे है जहां एक भी पद रिक्त नहीं है। इन विभागों में नर्मदा घाटी विकास, धार्मिक न्यास और धर्मस्व,अनुसूचित जाति कल्याण, नवीन एवं नवकरणीय उर्जा, लोक सेवा प्रबंधन, आनंद, लोक परिसम्पत्ति प्रबंधन, घुमन्तु और अर्द्धघुमन्तु जनजाति विभाग तथा प्रवासी भारतीय विभाग शामिल है। इसके अलावा जिन विभागों में हजारों की संख्या में पद खाली पड़े हुए है उनमें जेल विभाग में एक हजार 459, वित्त में 1 हजार 32, वाणिज्य कर में एक हजार 368, राजस्व में 2 हजार 27, वन में 2 हजार 445, कृषि में 3 हजार 844, स्वास्थ्य विभाग में 8 हजार 522, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग में एक हजार 363, पशुपालन एवं डेयरी में 1 हजार 769, उच्च शिक्षा में 5 हजार 851, तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार में 2 हजार 93, महिला एवं बाल विकास में 1 हजार 248, आयुष में 2 हजार 805 पद खाली पड़े हुए है।

मुख्यमंत्री का जवाब 

रिक्त पदों पर भर्ती के लिये क्या कार्यवाही की जा रही है, इसके जवाब में मुख्यमंत्री ने बताया कि समूह एक, उपसमूह एक के अंतर्गत जिला वरिष्ठ उद्यान विकास अधिकारी, प्रबंधक, कार्यपालिक पदों की भर्ती के लिए संयुक्त भर्ती परीक्षा चार और पांच नवंबर को हो चुकी है परीक्षा परिणाम जारी किया जाना है। समूह दो उप समूहएक के अंतर्गत् ग्रामीण उद्यान विकास अधिकारी एवं सहायक गुणवत्ता नियंत्रक कार्यपालिक के पदों की भर्ती के लिए संयुक्त भर्ती परीक्षा हो चुकी है परिणाम आ चुके है।समूह तीन के अंतर्गत उपयंत्री, मानचित्रकार, समयपाल एवं सकमक्ष पदों हेतु संयुक्त भर्ती परीक्षा छह से अठारह नवंबर के बीच हुई है। परीक्षा परिणाम जारी किया जाना है। समूह दो उप समूह दो के अंतर्गत् सहायक लेखा अधिकारी, लेखापाल, उप अंकेक्षक एवं समकक्ष पदों की सीधी एवं बैकलाग भर्ती हेतु संयुक्त भर्ती परीक्ष्ज्ञा 19 नवंबर को हुई है परीक्षा परिणाम जारी किया जाना है। पेरामेडिकल एवं नर्सिंग समूह हेतु संयुक्त भर्ती परीक्षा 25 नवंबर से एक दिसंबर के बीच हुई है परीक्षा परिणाम जारी किया जाना है।

 

तकनीकी शिक्षा कौशल विकास एवं रोजगार विभाग 

तकनीकी शिक्षा कौशल विकास एवं रोजगार विभाग के अंतर्गत आईटीआई में प्रशिक्षण अधिकारियों के पदों की भर्ती चयन परीक्षा 16 से 24 दिसंबर के बीच हो रही है। समूह दो उप समूह तीन स्वच्छता निरीक्षक, केमिस्ट एवं समकक्ष पदों की सीधी एवं बैकलॉग भर्ती हेतु संयुक्त भर्ती परीक्षा 10 से 14 फरवरी के बीच होगी। आबकारी विभाग में आबकारी आरक्षक के पदों की भर्ती के लिए 20 फरवरी से परीक्षा होगी। सहायक जनसंपर्क अधिकारी, सहायक नगर निवेशक, सहायक राजस्व अधिकारी, सहायक अग्निशमन अधिकाी एवं समकक्ष पदों की सीधी भर्ती एवं बैकलॉग तथा भू अभिलेख, राजस्व विभाग के अंतर्गत पटवारी पद हेतु संयुक्त भर्ती परीक्ष्ज्ञा 15 मार्च 2023 से होगी। इसके लिए 5 जनवरी से आवेदन बुलाए जाएंगे। वन विभाग के अंतर्गत वन रक्षक एवं क्षेत्र रक्षक के पदों तथा जेल विभाग में जेल प्रहरी के पदों की भर्ती के लिए 15 मई 2023 से परीक्षा होगी 20 जनवरी से इसके लिए आवेदन बुलाए जाएंगे।