MP Board 2020: सोमवार को 3:00 बजे जारी होगा 12वीं का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

शिवराज सरकार

भोपाल।छात्रों का इंतजार आखिरकार खत्म हो गया है। मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (Madhya Pradesh Board Of Secondary Education) सोमवार को 12वीं का रिजल्ट घोषित करने जा रहा है।इस संबंध में मंडल सचिव अनिल सूचरी ने नोटिफिकेशन जारी किया है। सोमवार दोपहर 3:00 बजे परिणाम मंडल को अधिकृत वेबसाइट mpbse.nic.in और mpresults.nic.in समेत MPBSE मोबाइल एप पर भी देखा जा सकता है।

दरअसल, कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के चलते 12वीं की कुछ परीक्षा होने के बाद इसे स्थगित कर दिया गया था, जिसके बाद शेष स्थगित परीक्षा को मंडल ने बीते 9 जून से 16 जुलाई तक सम्पन्न करवाया था। मंडल द्वारा 5 जुलाई तक छात्रों की कॉपियों की जांच करवा ली गई थी। जिसके बाद अब कल मंडल परिणाम घोषित करने जा रहा है। मंडल की 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट घोषित होने के बाद उच्च शिक्षा विभाग कॉलेज में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू करेगा 12वीं परीक्षा में करीब साढे 8 विद्यार्थी शामिल हुए हैं।

मोबाइल एप्प पर छात्रों का रजिस्ट्रेशन किया अनिवार्य
मप्र बोर्ड ने सत्र 2020 21 के लिए प्रवेश नीति शनिवार को जारी कर दी है। इस छात्रों को मोबाइल एप के जरिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। स्कूलों में प्रवेश की प्रक्रिया को 12 अगस्त से पहले खत्म करना होगा। मंडल ने इसके लिए आदेश जारी कर दिए हैं। मंडल द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि माशिमा से संबंद्धता प्राप्त संस्थानों में नियमित विद्यार्थियों के सत्र 2020 21 में नामांकन एवं परीक्षा आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया पूर्णतः ऑनलाइन होगी। हाई कोर्ट की गाइडलाइन के अनुसार 9वीं और 12वीं तक के प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण करने की अंतिम तिथि 12 अगस्त 2020 रहेगी। मंडल द्वारा ऑनलाइन नामांकन के लिए अलग से मोबाइल एप तैयार किया जा रहा है।

गौरतलब है कि सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट जारी हो चुका है। मंडल की 12वीं परीक्षा का रिजल्ट घोषित होने के बाद उच्च शिक्षा विभाग कॉलेज में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू करेगा। 12वीं में करीब साढे आठ लाख विद्यार्थी शामिल हुए हैं। एमपी बोर्ड की 12वीं के 808992 विद्यार्थी सामील हूए थे। कोरोना वायरस के चलते इस परीक्षा में लगभग 30 हज़ार विद्यार्थी शामिल नहीं हो पाए उनके लिए विशेष परीक्षा आयोजित की जा रही है।

MPBSE 12th Result 2020: ऐसे करें रिजल्ट चेक
स्टेप 1- सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in, mpresults.nic.in में लॉन इन कीजिए।

स्टेप 2- कक्षा 12वीं के रिजल्ट्स के लिए MPBSE Result 2020 पर क्लिक कीजिए।

स्टेप 3- अब अपना रोल नंबर और जन्मतिथि अंकित कीजिए।

स्टेप 4- सबमिट बटन दबाते ही आपका रिजल्ट स्क्रीन के सामने आ जाएगा।

स्टेप 5- इसके बाद छात्र अपना रिजल्ट सेव करके प्रिंट भी करा सकते हैं।

MP Board 2020: सोमवार को 3:00 बजे जारी होगा 12वीं का रिजल्ट, ऐसे करें चेक MP Board 2020: सोमवार को 3:00 बजे जारी होगा 12वीं का रिजल्ट, ऐसे करें चेक