MP College Admission: रजिस्ट्रेशन और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की लास्ट डेट बढ़ाई

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट
मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सभी सरकारी, प्राइवेट एवं शासन से अनुदान प्राप्त कॉलेजों (College) में स्नातक पाठ्यक्रम (UG Courses) के लिए ऑनलाइन एडमिशन (Online Admission) के पंजीयन (Registration) अब 24 अगस्त किये जा सकेंगे| उच्च शिक्षा विभाग ने गुरूवार को आदेश जारी कर स्नातक पाठ्यक्रम के प्रथम चरण में ऑनलाइन प्रवेश में ऑनलाइन पंजीयन की अंतिम तिथि 24 अगस्त एवं दस्तावेजों के सत्यापन की अंतिम तिथि 27 अगस्त कर दी है|

प्रदेश के 1400 निजी, सरकारी और अनुदान प्राप्त कॉलेजों में एमपी ऑनलाइन के जरिए विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। बीए, बीकॉम, बीएससी, एमए, एमकॉम और एमएससी, एलएलबी, बीएएलएलबी, एलएलएम समेत अन्य कोर्स शामिल हैं। अब पंजीयन की अंतिम तारीख 24 अगस्त कर दी है। पहले यह 20 अगस्त तक थी। स्नातक प्रथम वर्ष (यूजी) में गुरुवार देर शाम तक कुल 360152 छात्र ऑनलाइन पंजीयन करा चुके थे। इनमें से हेल्प सेंटर में 126457, ऑनलाइन 135227 समेत कुल 261684 छात्रों के दस्तावेजों का सत्यापन हो चुका था। कॉलेजों में 5 अगस्त से ऑनलाइन एडमिशन की प्रक्रिया जारी है।

ऑनलाइन ई-प्रवेश के तहत स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए परीक्षा का डाटा एमपी ऑनलाइन पोर्टल (MP online portal) के माध्यम से सत्यापित किया जाएगा। एमपी ऑनलाइन के पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन सत्यापित आवेदकों को सत्यापन या प्रवेश के लिए महाविद्यालयों में जाने की आवश्यकता नहीं होगी। आवेदक आवंटित महाविद्यालय में प्रवेश हेतु प्रवेश शुल्क का भुगतान ई-प्रवेश पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन डिजिटल विकल्पों का उपयोग करते हुए कर सकेंगे। ऑनलाइन प्रवेश के समय 50 प्रतिशत प्रवेश शुल्क ही देना होगा। शेष शुल्क दो किश्तों में संबंधित महाविद्यालय में अध्ययन के किए उपस्थित होने पर डिजिटल माध्यम से जमा कराना अनिवार्य होगा।

‌स्नातकोत्तर कक्षाओं में प्रवेश हेतु स्नातक अंतिम वर्ष के परीक्षा परिणाम घोषित न होने की स्थिति में प्रावधिक प्रवेश हेतु प्रथम एवं द्वितीय वर्ष के प्राप्त अंकों का प्रतिशत ऑनलाइन पंजीयन के समय दर्ज करना होगा। शासकीय, अशासकीय एवं अनुदान प्राप्त महाविद्यालयों में स्नातक प्रथम वर्ष तथा स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर में सत्र 2020-21 हेतु केंद्रीकृत ऑनलाइन प्रवेश की व्यवस्था होगी।