MP Election: निर्वाचन आयोग की सख्ती, दो जगह मतदाता का नाम मिला तो संबंधित BLO पर होगा एक्शन, मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 4 अक्टूबर को

MP Election : मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनावों की तैयारियां अंतिम चरण की तरफ बढ़ रही है,अब मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन की तारीख नजदीक आ गई है, मुख्य निर्वाचन पदाधिअकरी अनुपम राजन ने आज जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ बैठक कर बताया कि मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 4 अक्टूबर को होगा, इसके ना कोई नाम जुड़ सकेगा ना हट सकेगा लेकिन यदि इस अंतिम मतदाता सूची में  मृत मतदाता या किसी मतदाताका दो जगह नाम मिला तो संबंधित BLO और ERO के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

4 अक्टूबर को होगा मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन    

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी  अनुपम राजन ने कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ आज ऑनलाइन बैठक की और विधानसभा निर्वाचन 2023 की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने मतदाता सूची के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अंतर्गत मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने और संशोधन के लिए प्राप्त हुए आवेदनों का समय सीमा के अंदर निराकरण करने के निर्देश दिए।

BLO और ERO को सख्त हिदायत 

श्री राजन ने कहा कि 4 अक्टूबर को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। इसके बाद से मतदाता सूची में किसी भी मृत या दोहरी प्रविष्टि वाले मतदाता का नाम नहीं होना चाहिए। यदि किसी बीएलओ की मतदाता सूची में मृत और दोहरी प्रविष्टि वाले मतदाता पाए जाते हैं तो संबंधित बीएलओ, ईआरओ के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

42 लाख 75 हजार 952 आवेदन हुए प्राप्त

मप्र निर्वाचन आयोग के मुताबिक प्रदेश में मतदाता सूची के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2023 अंतर्गत 2 अगस्त से 11 सितंबर तक मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने और संशोधन के लिए ऑनलाइन, ऑफलाइन के माध्यम से 42 लाख 75 हजार 952 आवेदन प्राप्त हुए। जिसमें से 29 लाख 46 हजार 146 आवेदनों का निराकरण किया जा चुका है। 13 लाख 29 हजार 806 आवेदनों का निराकरण लंबित है, जिसका समय सीमा के अंदर निराकरण करने के निर्देश दिए गए हैं।

प्रदेश के सभी 64, 523 मतदान केंद्रों पर होगा मतदाता सूची का वाचन

आयोग ने बताया कि 4 अक्टूबर को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। इस दौरान प्रदेश के सभी 64 हजार 523 मतदान केंद्रों पर बीएलओ द्वारा मतदाता सूची का वाचन किया जाएगा। इस दौरान सेक्टर अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे। इसके साथ ही मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनीतिक दलों के साथ बैठक की जाएगी।

संयुक्त टीम बनाकर कार्रवाई करने के निर्देश 

बैठक के दौरान मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने कहा कि सभी एनफोर्समेंट एजेंसी संयुक्त टीम बनाकर निरीक्षण करें और अवैध गतिविधियों पर कार्रवाई करें। बैठक के दौरान अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजेश कौल, संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राकेश सिंह, बसंत कुर्रे और श्रीमती रूचिका चौहान उपस्थित थीं।

 


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News