MP : उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेज छात्रों को दी एक और बड़ी राहत

स्टूडेंट्स नए रजिस्ट्रेशन करवाकर कॉलेज पहुंचकर एडमिशन (Admission) के लिए आवेदन कर सकेंगे।मेरिट लिस्ट (Merit list) आने के बाद 5 जनवरी तक ऑनलाइन फीस (Online fees) जमा करना होगा।

उच्च शिक्षा विभाग

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के उच्च शिक्षा विभाग (Higher Education Department) ने छात्रों (Student) को बड़ी राहत दी है।विभाग ने छात्रों UG और PG में एडमिशन के लिए एक और मौका दिया है। 30 दिसंबर से 2 जनवरी तक फिर से फॉर्म भरे जाएंगे।स्टूडेंट्स नए रजिस्ट्रेशन करवाकर कॉलेज पहुंचकर एडमिशन (Admission) के लिए आवेदन कर सकेंगे।मेरिट लिस्ट (Merit list) आने के बाद 5 जनवरी तक ऑनलाइन फीस (Online fees) जमा करना होगा।

MP News : कॉलेज खोलने को लेकर उच्च शिक्षा विभाग की Guideline जारी, पढ़िए यहां

स्नातक प्रथम वर्ष एवं स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर के पाठ्यक्रमों में छठवें चरण की ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया 30 दिसंबर से 5 जनवरी 2021 तक होगी। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी समय-सारणी के अनुसार अपंजीकृत आवेदकों के लिए ऑनलाइन पंजीयन 30 एवं 31 दिसंबर को होंगे। आवेदन पत्र एवं दस्तावेजों का सत्यापन किसी भी शासकीय महाविद्यालय के हेल्प सेंटर से 2 जनवरी तक कराया जा सकेगा।

महाविद्यालय, पाठ्यक्रम एवं विषय समूह का निर्धारित प्रारूप में पृथक-पृथक महाविद्यालय में विकल्प 4 जनवरी को सुबह 10:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक दिया जा सकेगा। महाविद्यालय द्वारा सीएलसी चरण की मेरिट सूची 4 जनवरी को अपराहन 3 बजे जारी की जाएगी l आवंटित महाविद्यालयों में पोर्टल के माध्यम से डिजिटल ऑनलाइन शुल्क का भुगतान 4 एवं 5 जनवरी को किया जा सकेगाl ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया से मुक्त महाविद्यालय एवं संस्थान द्वारा प्रवेश प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों की पोर्टल पर ऑनलाइन रिपोर्टिंग 30 दिसंबर से 5 जनवरी 2021 तक की जाएगी।

इसके तहत छात्र ऑनलाइन ई-एडमिशन (Online e-admission) की प्रक्रिया के कॉलेज (College) लेवल काउंसलिंग में स्नातक (UG) स्नातकोत्तर (PG) स्तर के पाठ्यक्रमों में प्रवेश से वंचित उम्मीदवारों के लिए पंजीयन के साथ साथ गलती सुधार और सत्यापन की सुविधा 30 दिसंबर 2020 से कर सकते हैं।छात्र एक से अधिक महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए निर्धारित प्रपत्र के साथ सुबह 10.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक आवेदन कर सकता है।

यह भी पढ़े… सरकारी कॉलेजों के छात्रों को शिवराज सरकार का बड़ा तोहफा, उच्च शिक्षा विभाग ने मांगी जानकारी

इसके अलावा B.ed से लेकर BL.ed तक की ऑनलाइन काउंसलिंग (Online counseling) भी शुरु हो रही है।राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद के पाठ्यक्रमों बीएड, एमएड, बीपीएड एवं बीएडएमएड एकीकृत 3 वर्षीय तथा बीएबीएड, बीएससी, बीएड, बीएड में प्रवेश के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग का चतुर्थ अतिरिक्त चरण 31 दिसंबर से 12 जनवरी 2021 तक आयोजित किया गया है।

राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (NCTE) के पाठ्यक्रमों B.ed, M.ed, B.ed M.ed (तीन वर्षीय), BAB.ed, BSCB.ed और BL.ed में प्रवेश के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग का चौथा चरण 31 दिसंबर से शुरु हो रहा है, जो कि 13 दिन यानि 12 जनवरी तक चलेगा। इसके लिए 4 जनवरी तक फॉर्म भरने और दस्तावेजों का सत्यापन का काम किया जाएगा और 5 जनवरी को मेरिट सूची जारी होगी। इसके बाद 12 जनवरी तक आवंटित छात्रों को कॉलेज में प्रवेश के लिए फीस भुगतान की रसीद और टीसी जमा करना होगा।

अपर आयुक्त उच्च शिक्षा चंद्रशेखर वालिम्बे ने बताया कि नवीन पंजीयन 31 दिसंबर से 3 जनवरी 2021 तक होंगे। ऐसे आवेदक जो पूर्व में प्रवेश के लिए पंजीयन नहीं करा सके हैं वह पंजीयन कर अतिरिक्त चरण में रिक्त स्थानों पर प्रवेश के लिए गुणानुक्रम अनुसार पात्र होंगे। चतुर्थ अतिरिक्त चरण में आवंटन हेतु पंजीकृत अप्रवेशित एवं नवीन पंजीकृत आवेदकों से पुन: शिक्षण संस्थाओं का चयन एवं वरीयता प्राप्त करने की तिथि 31 दिसंबर से 4 जनवरी 2021 तक होगी।

यह भी पढ़े… MP : उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेज छात्रों को दी एक और बड़ी राहत

अपर आयुक्त उच्च शिक्षा चंद्रशेखर वालिम्बे आवेदकों के दस्तावेजों का सत्यापन, नवीन पंजीकृत आवेदकों का बीपीएड एवं एमपीएड के लिए फिटनेस तथा प्रोफिशिएंसी टेस्ट (Proficiency test) निर्धारित हेल्प सेंटर पर तथा अंको को पोर्टल पर अपलोड करने की तिथि 31 दिसंबर से 4 जनवरी 2021 तक होंगी। समेकित मेरिट सूची का प्रकाशन 5 जनवरी को शाम 6 बजे किया जाएगा। मेरिट एवं वरीयता अनुसार अतिरिक्त चरण में सीट आवंटन 9 जनवरी को होगी। आवंटित महाविद्यालय में प्रवेश के लिए शुल्क भुगतान की रसीद एवं टीसी (TC) तथा माइग्रेशन (Migration) प्रस्तुत करने की तिथि 9 जनवरी से 12 जनवरी तक निर्धारित की गई है।

UG-PG का शेड्यूल

पाेर्टल ओपन : 30 दिसंबर
नए रजिस्ट्रेशन : 30 – 31 दिसंबर
वेरीफिकेशन : 30 दिसंबर से 2 जनवरी
काॅलेज मेरिट का प्रकाशन : 4 जनवरी 3 बजे
फीस भरकर दाखिला लेना : 4 से 5 जनवरी तक

बीएड सहित एनसीटीई की कक्षा का शेड्यूल

नए रजिस्ट्रेशन : 31 दिसंबर से 3 जनवरी
च्वाॅइस फिलिंग : 31 दिसंबर से 3 जनवरी
सत्यापन और फिटनेस : 31 दिसंबर से 4 जनवरी
सीट आवंटन : 9 जनवरी
टीसी और माइग्रेशन : 9 से 12 जनवरी