MP : मध्य प्रदेश के नाम बड़ी उपलब्धि, देशभर में हासिल किया प्रथम स्थान, सीएम शिवराज ने दी बधाई

Kashish Trivedi
Published on -

National Good Governance Index  : मध्यप्रदेश में एक बार फिर से बड़ी उपलब्धि हासिल की है। राष्ट्रीय गुड गवर्नेंस इंडेक्स में मध्य प्रदेश को अव्वल स्थान प्राप्त हुआ है। सीएम शिवराज ने सभी अधिकारी कर्मचारियों को बधाई दी है। इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि गुड गवर्नेंस इंडेक्स को जिला स्तर पर भी लागू किए जाने की तैयारी की जा रही है।

स्वस्थ प्रतियोगिता लोकतंत्र की ताकत- CM शिवराज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि स्वस्थ प्रतियोगिता लोकतंत्र की ताकत है। सीएम हेल्पलाइन, जन-सुनवाई और समाधान ऑनलाइन जनता से जुड़ने, उनकी समस्याओं के समाधान और सुशासन के सशक्त माध्यम है। इन गतिविधियों में जिलों में परस्पर प्रतियोगी भाव से जनता को अधिक राहत मिलती है।

भोपाल में ई-गवर्नेंस पर राष्ट्रीय सम्मेलन करने के प्रस्ताव पर सहमति

सचिव वी. श्रीनिवास ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन की लोकप्रियता को देखते हुए अन्य राज्यों में इसका क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के उद्देश्य से केन्द्र सरकार सीएम हेल्पलाइन की प्रक्रिया के दस्तावेजीकरण के लिये इच्छुक है। सीएम शिवराज ने केन्द्रीय सचिव वी. श्रीनिवास द्वारा आगामी वर्ष भोपाल में ई-गवर्नेंस पर राष्ट्रीय सम्मेलन करने के प्रस्ताव पर सहमति दी। मुख्यमंत्री ने प्रदेश में संचालित मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान की जानकारी दी।

जिला स्तर पर लागू किए जाने पर चर्चा

केन्द्रीय सचिव वी. श्रीनिवास ने कहा कि राष्ट्रीय गुड गवर्नेंस इंडेक्स में मध्यप्रदेश देश में प्रथम स्थान पर है। गुड गवर्नेंस इंडेक्स को जिला स्तर पर लागू किए जाने पर भी चर्चा हुई। नागरिकों को ई-सर्विसेज उपलब्ध कराने में मध्यप्रदेश, देश में चौथे स्थान पर है।

हर महीने होती है जिलों के कार्यों की समीक्षा

राज्य शासन द्वारा प्रति माह जिलों के कार्यों की समीक्षा कर बेहतर और त्वरित कार्यवाहियाँ करने वाले अधिकारियों को प्रोत्साहित और पुरस्कृत किया जाता है। सीएम शिवराज ने केन्द्रीय सचिव प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत वी. श्रीनिवास से यह बात कही। सीएम शिवराज से वी. श्रीनिवास ने निवास कार्यालय में सौजन्य भेंट की। संयुक्त सचिव एन.बी.एस. राजपूत तथा अन्य अधिकारी भी साथ थे।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News